वीरभद्र ने मनाया 86वां Birthday, कुल्लू में बीच नदी बना शराबियों का अड्डा, पढ़िए Himachal Expres

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 06:18 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के 6 बार के सीएम रहे वीरभद्र सिंह ने रविवार को अपने निवास होली लॉज में अपना 86वां जन्मदिन मनाया। जनजातीय जिला किन्नौर में पहाड़ी से चट्टान गिरने से एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां रविवार सुबह काजा की ओर जा रहे दो सैलानियों की बाइक पर चट्टान गिर गई। इस हादसे में बाइक सवार दोनों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। विश्व प्रसिद्व पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में पर्यटन सीजन यौवन पर चल रहा है और हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक देश के विभिन्न राज्यों से हजारों की संख्या में पर्यटन ठंडी वादियों का रूख कर रहे हैं लेकिन ब्यास नदी का किनारा शराबियों का अड्डा बन गया है। नदी में हुए हादसों के बाद भी पर्यटक सबक नहीं ले रहे हैं और ब्यास नदी के किनारों पर जाम छलका रहे हैं। मंडी जिला के तहत आने वाले लारजी डैम से पानी छोड़ा गया है। पानी छोड़ने की यह प्रक्रिया सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी। शिमला के कोटखाई में शादी से लौट रही एक बोलेरो जीप के गहरी खाई में गिरने का मामला सामने आया है। जहां हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि चालक सहित पांच घायल हो गए। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।     

प्रतिबंध के बावजूद कुल्लू में बीच नदी में बना शराबियों का अड्डा
विश्व प्रसिद्व पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में पर्यटन सीजन यौवन पर चल रहा है और हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक देश के विभिन्न राज्यों से हजारों की संख्या में पर्यटन ठंडी वादियों का रूख कर रहे हैं लेकिन ब्यास नदी का किनारा शराबियों का अड्डा बन गया है। नदी में हुए हादसों के बाद भी पर्यटक सबक नहीं ले रहे हैं और ब्यास नदी के किनारों पर जाम छलका रहे हैं।  

ओलंपिक-डे: ऐतिहासिक रिज पर दौड़े 600 युवा, दिया यह संदेश
अंतर्राष्टीय ओलंपिक-डे पर शिमला में दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें 600 के करीब छात्रों और युवाओं ने रिज मैदान से दौड़ लगाकर युवाओं को नशे से दूर रहने और खेलों की तरह रुचि बढ़ाने का संदेश दिया। दौड़ को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रिज मैदान से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर रिज मैदान और जुड्डो व कराटे संघ से जुड़े खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न क्रियाओं तथा व्यायामों का प्रभावपूर्ण प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की छात्राओं द्वारा नशावृति के कुप्रभाव व इससे बचाव के संबंध में भावपूर्ण नुक्कड़-नाटक प्रस्तुत किया गया। 

वीरभद्र सिंह ने मनाया 86वां Birthday, केक काटकर डाली नाटी
हिमाचल प्रदेश के 6 बार के सीएम रहे वीरभद्र सिंह ने रविवार को अपने निवास होली लॉज में अपना 86वां जन्मदिन मनाया। उनका जन्म 23 जून 1934 को हुआ। बता दें कि वीरभद्र सिंह ने होली लॉज में परिवार और समर्थकों के साथ केक काटा। इस दौरान काफी तादाद में बधाई देने के लिए कांग्रेस के नेता पहुंचे। इतना ही नहीं उन्होंने वाद्य-यंत्रों की धुन पर नाटी भी डाली।  

दर्दनाक हादसा: शादी से लौट रही बोलेरो गहरी खाई में गिरी, 2 की मौत-5 घायल
शिमला के कोटखाई में शादी से लौट रही एक बोलेरो जीप के गहरी खाई में गिरने का मामला सामने आया है। जहां हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि चालक सहित पांच घायल हो गए। सभी घायलों को गंभीर अवस्था में आईजीएमसी अस्पताल रेफर किया गया है। घटना कोटखाई के हुल्ली में शनिवार देर रात करीब 11 बजे हुई। जब बोलेरो (एचपी-95-0227)हिमरी से हुल्ली की तरफ जा रही थी तो अचानक 250 फीट गहरी खाई में जा गिरी। ठियोग के डीएसपी कुलविंदर कुमार ने बताया कि दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। घायलों में अरुण, राकेश, रोहित, सोहन सिंह और अखिल शामिल हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर दुर्घटना के कारणों की पड़ताल शुरू कर दी है। 

काजा घूमने जा रहे सैलानियों के साथ दर्दनाक हादसा, 2 की मौके पर मौत
जनजातीय जिला किन्नौर में पहाड़ी से चट्टान गिरने से एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां रविवार सुबह काजा की ओर जा रहे दो सैलानियों की बाइक पर चट्टान गिर गई। इस हादसे में बाइक सवार दोनों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस जानकारी के अनुसार पर्यटक काजा घूमने जा रहे थे। हादसे की जानकारी रिकांगपिओ पुलिस को दी गई। मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल मृतकों की पहचान सुनील कुमार (42) पुत्र उत्तम चंद निवासी पंचरूखी पालमपुर कांगड़ा (वर्तमान में मणीमाजरा चंडीगढ़ में रहता है) व इशान (26) पुत्र सुशील शर्मा जीरकपुर पंजाब की मौके पर मौत हो गई।  

यहां 7 दशक के बाद मिली कालू नाग देवता की तीन पालकियां
हिमाचल प्रदेश में देव कार्यों से जुड़े त्यौहार और उत्सव बड़े हर्ष ओर पौराणिक रीति-रिवाजों के साथ मनाए जाते हैं। इन उत्सवों की खास बात ये रहती है कि लोग इनके दौरान साफ-सफाई और आत्मशुद्धि के लिए कई दिनों तक सभी प्रकार के व्यसनों से दूर रहते हैं। ऐसे ही एक कार्यक्रम के तहत ठियोग की धार कन्दरू पंचायत में पिछले 9 दिनों से चल रहे देवी भागवत का समापन हो गया। इस देवी भागवत में आचार्य श्री उमादत्त शर्मा ने अपनी वाणी से लोगों को मां भगवती की महिमा का गुणगान किया। 9 दिनों तक चले इस क्रम में रोजाना देवी के मूल पाठ ओर हवन का आयोजन किया गया।  

कुल्लू हादसे के बाद जागा परिवहन विभाग
कुल्लू में अभी हाल में हुई बस दुर्घटना के बाद राजधानी शिमला में ओवरलोडिंग करने वाले बस चालकों पर परिवहन विभाग ने शिकंजा कसा है। विभागीय टीम ने शनिवार को शहर में दिनभर एच.आर.टी.सी. व निजी बसों का निरीक्षण किया और पाया कि बड़े-बड़े हादसों के बाद भी चालक सबक नहीं ले रहे हैं और बसों में जमकर ओवरलोडिंग हो रही है। ऐसे में विभागीय टीम ने 30 बसों के चालान काटे और मौके पर 12,900 रुपए जुर्माना वसूला।  

Naina Devi में पर्यटकों का आकर्षण बने Selfie वाले Monkey
बिलासपुर के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयनादेवी मंदिर में सेल्फियों के शौकीन बंदर पर्यटकों का आकर्षण बने हैं। श्रद्धालु उन्हें बिस्कुट खिलाकर उनके साथ फोटो और सेल्फियां ले रहे हैं। हर कोई श्रद्धालु चाहे वो वृद्ध ,युवा ,बच्चे सभी नटखट बंदरों के साथ सेल्फी लेने में मशगूल हैं। यह नटखट बंदर भी उन्हें ना तो डराते हैं और ना ही काटते हैं, बस बिस्कुट खाते और सेल्फी खिंचवाते हैं। 

लारजी डैम से छोड़ा गया पानी, ब्यास नदी किनारे न जाने पर अलर्ट जारी
मंडी जिला के तहत आने वाले लारजी डैम से पानी छोड़ा गया है। पानी छोड़ने की यह प्रक्रिया सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी। हर साल की तरह इस बार भी डैम से गाद निकासी के लिए फ्लशिंग की यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है। बता दें कि वर्ष भर पानी के साथ बड़ी मात्रा में गाद आती है जो डैम के पास जमा हो जाती है। ऐसे में इस गाद को न निकाला जाए तो इससे डैम पर खतरा मंडराने लग जाता है। इसलिए हर साल बरसात से पहले एक बार डैम की फ्लशिंग की जाती है। इसके लिए डैम के सभी पांचों गेट खोल दिए गए हैं और ब्यास नदी में भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है। 

कुल्लू बस हादसे के बाद जागा पुलिस प्रशासन
बंजार में पेश आए बस हादसे के बाद कुल्लू पुलिस भी अब जाग गई है। कुल्लू पुलिस द्वारा शनिवार को जिला भर में जगह-जगह नाका लगाया गया और वाहनों के दस्तावेजों की जांच की गई। इस दौरान भुंतर पुलिस की टीम ने शमशी में एक बस को जांच के लिए रोका। जांच के दौरान पाया गया कि उक्त बस में क्षमता से अधिक सवारियां भरी हुई है जिसके चलते पुलिस ने तुरंत बस को जब्त कर लिया। वहीं जिला भर में भी पुलिस की टीम मालवाहक वाहनों व स्कूली बसों के दस्तावेजों की जांच करती रही। 

हिमाचल की इस बेटी का Remix गाना Youtube पर वायरल
हिमाचल की बेटी कविता पुंडीर इन दिनों यूट्यूब पर छाई हुई है। उसकी प्रतिभा के सब कायल हैं। गुरु की नगरी पांवटा साहिब की कविता पुंडीर का 'दिल का तराना' गाना यूट्यूब पर खूब पसंद किया जा रहा है। 50 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को देख और पसंद कर चुके हैं। कविता पुंडीर एक्टिंग, डांसिंग व मॉडलिंग में पहले भी कमाल दिखा चुकी हैं। वह एक टीवी रियलिटी शो के फिनाले तक पहुंची थी। 

'कुल्लू बस हादसे में अनाथ हुए 2 बच्चों को गोद लेगी सरकार'
बंजार बस हादसे में घायल व मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि हादसे के जिम्मेदार दोषी व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, इसके लिए न्यायिक कमेटी जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही रिपोर्ट भी आ जाएगी। उन्होंने कहा कि हादसे में जिन 2 बच्चों के सिर से माता-पिता का साया उठा है, उनको गोद लिया जाएगा और उनकी हरसंभव मदद की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News