यहां एक कमरे में लग रही 5 कक्षाएं और वहीं पर बन रहा मिड-डे मील

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 09:21 AM (IST)

कुल्लू : जिला के कई स्कूलों में भवनों की कमी बरकरार है। स्कूलों के भवनों में मूलभूत सुविधाओं की कमी है, अगर कहीं भवन हैं तो वे जर्जर हालत में हैं, जिससे बच्चों को एक कमरे में पढऩे को मजबूर होना पड़ रहा है। सरकार शैक्षणिक स्तर को सुधारने के दावे करती है लेकिन धरातल पर स्थिति कुछ और ही नजर आ रही है, ऐसे में सुविधाओं के बिना शिक्षा में कैसे गुणवत्ता आएगी। स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने की जगह कम है। ऐसा ही एक स्कूल जिला के रोपा में है जहां सरकार ने वर्ष 2016 में प्राइमरी स्कूल तो खोल दिया लेकिन स्कूल भवन का निर्माण नहीं किया गया है।

हालांकि स्कूल भवन के लिए जमीन भी मिल चुकी है, इसके बावजूद भी स्कूल भवन का निर्माण नहीं हो रहा है, जिससे बच्चों को मजबूरन महिला भवन में पढ़ाई करनी पड़ रही है। महिला भवन में पहली से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को एक साथ बैठना पड़ता है। इसी कमरे में मिड-डे मील का भोजन भी पकाया जाता है। यहां अव्यवस्थाएं इस कदर हावी हैं कि यहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। स्कूल भवन निर्माण न होने से अभिभावकों में रोष है। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ओम दत्त, लीलाधर प्रेम चंद, भीम चंद, रूप सिंह व कर्म सिंह आदि लोगों का कहना है कि स्कूल को खुले करीब 3 वर्ष हो गए हैं, लेकिन अभी तक बच्चों को भवन नसीब नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को मजबूरन महिला भवन में शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। उन्होंने संबंधित विभाग को चेताया है कि भवन का निर्माण जल्द नहीं किया गया तो वे आंदोलन करने के लिए विवश होंगे। उधर, रोपा स्कूल के मुख्याध्यापक राम प्रकाश ने कहा कि मामला मेरे ध्यान में है। स्कूल भवन के लिए जमीन मिल चुकी है तथा इस बारे में उच्चाधिकारियों को एस्टीमेट बनाकर भेजा है, लेकिन अभी तक बजट का प्रावधान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जैसे ही बजट का प्रावधान होगा भवन का निर्माण कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News