खुले में शौचमुक्त के बाद अब शहर को खुले में कूड़ामुक्त बनाने की मुहिम

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 11:38 AM (IST)

सिरसा (माहेश्वरी): खुले में शौचमुक्त करने के बाद अब नगरी को खुले में कूड़ामुक्त बनाने के लिए नगर परिषद ने अभियान का आगाज कर दिया है। इस अभियान के तहत शहर में जहां जहां खुले में कूड़ा एकत्रित किया जाता था, उन स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। नगर परिषद ने अनाजमंडी रोड पर मॉडल स्कूल की चारदीवारी के पास कूड़ा डाले जाने पर पाबंदी लगा दी है। क्षेत्र के लोग खुले में कूड़ा न फैंके, इसके लिए परिषद द्वारा घर घर से कूड़ा उठाने के लिए गाडिय़ां लगा दी गई हैं।

इसके अलावा वाल्मीकि चौक से सिविल अस्पताल रोड पर भी सड़क के एक किनारे काफी समय से कूड़े के ढेर लग रहे थे। परिषद ने यहां भी रोक लगा दी है जिससे आसपास रहने वाले लोगों व राहगीरों को काफी राहत मिली है। परिषद ने शहर से कूड़ा एकत्रित करने के लिए फिलहाल 8 गाडिय़ां लगा दी हैं और अभी 20 और गाडिय़ों की दरकार है। परिषद अधिकारियों का मानना है कि ये सभी गाडिय़ां आ जाने से व्यवस्था सुचारू हो जाएगी और फिर शहर के हरेक वार्ड के घर घर से नियमित रूप से कूड़े का उठान हो पाएगा। ऐसे में न तो लोग खुले में कूड़ा फैंकेंगे और न ही इधर-उधर गंदगी फैलेगी। शहर स्वच्छ होगा और लोग खुद को राहत भरा महसूस करेंगे। 

गौरतलब है कि वैसे तो शहर में कूड़ा डालने के लिए विभिन्न स्थानों पर डम्पिग प्वाइंट बनाए गए हैं। फिर भी कई स्थान ऐसे हैं जहां डम्पिग प्वाइंट न होने के कारण आबाद एरिया में सड़क किनारे कूड़ा डालना पड़ रहा था।  इस वजह से आसपास के निवासियों को नारकीय माहौल में जीने को विवश होना पड़ रहा था। अनाजमंडी रोड के निवासियों ने स्कूल के साथ बने कूड़ा घर को वहां से हटाने के लिए कई बार आवाज बुलंद की लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकल पाया क्योंकि परिषद के पास क्षेत्र का कूड़ा एकत्रित करने के लिए और कोई स्थान था ही नहीं। अब नगर परिषद द्वारा घर घर से कूड़ा एकत्रित कर इसे सीधा बकरियांवाली कचरा प्लांट पहुंचाए जाने की मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत 8 नई गाडिय़ां मंगवाई गई हैं। इन गाडिय़ों ने वार्ड 4, 5, 8, 9, 11, 12, 13, 28, 30 से कूड़ा उठाने का कार्य शुरू कर दिया है। जैसे जैसे परिषद को नई गाडिय़ां मिलती जाएंगी, अन्य वार्डांे में भी घर घर से कूड़ा उठाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


 ये गाडिय़ां मुफ्त कूड़े का उठान करेंगी। हालांकि इन गाडिय़ों के आने से अभी तक वार्डांे से घर घर कूड़ा उठान में लगे लोगों के समक्ष रोजगार का संकट पैदा हो गया है और इन कामगारों ने अपना रोजगार बचाने के लिए युवा भाजपा नेता गोकुल सेतिया की अगुवाई में आंदोलन का आगाज कर दिया है। इसका क्या समाधान निकलता है? यह तो आने वाला वक्त बताएगा। लेकिन नगर परिषद ने अपनी स्वच्छ सिरसा मुहिम को गति दे दी है। वर्ष 2020 में स्वच्छता सर्वे होना है और परिषद अधिकारियों ने शहर को पूरी तरह खुले में कूड़ा मुक्त बनाकर नंबर वन का खिताब हासिल करने की ठान ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static