इज़राइल की तर्ज पर फरीदाबाद में दौड़ेंगी एंबु साइकिल्स

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 11:55 AM (IST)

फरीदाबाद(पूजा शर्मा): सही समय पर एंबुलेंस दुर्घटनास्थल तक न पहुंचने के कारण लोगों की जान चलाने के कई बार मामले सामने आते हैं। ऐसे में जल्द ही लोगों को हरियाणा सरकार द्वारा विशेष सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिससे दुर्घटना होने पर या जरूरत पडऩे पर पीड़ित को जल्द ही सहायता मिल सकेगी। इज़राइल की तर्ज पर फरीदाबाद में भी जल्द ही एंबुसाइकिल्स सेवा जल्द शुरू की जाएगी। फरीदाबाद अत्याधिक आबादी वाला जिला है। ऐसे में इस सुविधा के शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।
 
फरीदाबाद की आबादी 20 लाख से अधिक है तथा आए दिन सड़क हादसे व डिलीवरी सहित अनेक मामले ऐसे होते हैं जहां सही समय पर एंबुलेंस न उपलब्ध होने के कारण पीड़ित व्यक्ति दम तोड़ देता है। कई बार एंबुलेंस जाम में फंस जाने के कारण सही समय पर दुर्घटनास्थल तक या रोगी के पास तक नहीं पहुंच पाती जिसके चलते अक्सर मरीज या दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मौत हो जाती है। विशेष रूप से दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में डिलीवरी के लिए सरकारी अस्पताल में आने वाली महिलाओं व उनके अजन्मे बच्चे की मौत एंबुलेंस के अभाव में मौत होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे में यह एंबुसाइकिल सेवा लोगों के लिए वरदान साबित होगी। इसके लिए सरकार द्वारा स्वयं सेवकों की मदद भी ली जाएगी। 5 माह के बच्चे की हुई थी मौत : मई माह में सिविल अस्पताल में एक 5 महीने के बच्चे की मौत का मामला सामने आया था। बच्चे के पिता ने समय पर एम्बुलेंस न मिलने और समय पर ऑक्सीजन न देने का आरोप लगाया था। उनका कहना था कि अगर समय पर एंबुलेंस मिल जाती तो बच्चे की जान बच सकती थी।

उन्होंने डॉक्टरों पर बच्चे का सही से इलाज न करने का भी आरोप लगाया था। वहीं फरवरी माह में एम्बुलेंस न मिलने से दो महिलाओं की डिलिवरी घर पर ही करानी पड़ी, जिससे एक की मौत हो गई। वहीं इस तरह के मामले भी सामने आए जब एंबुलेंस न मिलने के कारण सही समय पर उपचार न मिलने पर गर्भवती महिला की डिलीवरी ऑटो में ही हो गई और बच्चे ने दम तोड़ दिया।

पिछले वर्ष इज़राइल गए थे मुख्यमंत्री : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपनी टीम के साथ पिछले वर्ष इजरायल दौरे पर गए थे। उनके साथ राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी और अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल समेत कई अधिकारी व उद्योगपति इजरायल और ब्रिटेेन के दौरे पर गए थे। दौरे के पहले दिन मुख्यमंत्री को इजरायल की एंबुसाइकल्स सेवा काफी पसंद आई थी।

उन्होंने इसमें काफी रुचि दिखाकर इसे हरियाणा में शुरू करने का संकेत दिया था। इस दौरान एंबुसाइकल्स सेवा में मुख्यमंत्री के रुचि दिखाने पर इजरायल का यूनाइटेड हट्ज्लाह गु्रप इस क्षेत्र में समझौते की संभावनाओं का पता लगाने के लिए हरियाणा आने पर सहमत हो गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static