Exit poll 2019: NDA को बहुमत, UPA की हालत सुधरी

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर भाजपा नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला। वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है। लोकसभा में कुल 542 सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिएं। 

PunjabKesari

  • टाइम्स नाऊ चैनल पर प्रसारित 2 एग्जिट पोल के मुताबिक राजग को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत यू.पी.ए. को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं। 
  • सी-वोटर-रिपब्लिक के एग्जिट पोल के मुताबिक राजग और यू.पी.ए. को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है। 
  • नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है। इसने यू.पी.ए. को 164 सीटें दी हैं।  
  • न्यूज 18 पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक, राजग को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि यू.पी.ए. को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है। कई एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन भाजपा को खासा नुक्सान पहुंचा सकता है। 

 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari
बता दें कि यह एग्जिट पोल चुनाव के दौरान मतदाताओं से बातचीत कर विभिन्न राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों की जीत हार के पूर्वानुमानों का आकलन होता है। दरअसल सी वोटर, एबीपी- सीडीएस,टूडेज़ चाण्क्या, रिपब्लिक- जन की बात,  जैसी संस्थाएं एक्जिट पोल और ओपीनियन पोल आयोजित करवाती हैं। इन संस्थाओं की अपनी टीम होती है जो हर लोकसभा सीट के हिसाब से रणनीति बनाती है। कई स्तरों पर एक लोकसभा सीट को बांटा जाता है। यह विधानसभा सीटों, उम्र वर्ग, शहरी-ग्रामीण, पेशेगत विभाजन आदी आधारों पर वोटर का विभाजन करते हैं। 
 

एक नजर अब तक के Exit poll और Opinion poll पर

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News