रावण के अहंकार ने किया था उसके कुल का विनाश

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 06:16 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं कि व्यक्ति की हर आदत के पीछे सबसे बड़ा हाथ उसके परिवार का होता है, फिर वो आदतें चाहे अच्छी हों या बुरी और उसका असर घर, परिवार व उस व्यक्ति के खुद के जीवन पर भी पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि हर इंसान को बुरी आदतें जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए। ताकि कल को उसे या किसी ओर को उसकी वजह से किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए आज हम आपको ऐसे 3 बातों के बारे में जानकारी देंगे जिसे अपनाकर आप अपने जीवन को खुशियों से भर सकते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv

शिव जी के कौन से भक्त ने रावण को दिया मौत का श्राप? (VIDEO)

अहंकार होना किसी भी इंसान के लिए सही नहीं होता है। कहते हैं कि जब अहंकार परिवार में प्रवेश करता है तो फिर वहां व्यक्तिवाद हावी हो जाता है। इसलिए किसी भी हालात में व्यक्ति को अहंकारी नहीं होना चाहिए। जैसे कि अहंकार और क्रोध ने रावण का तो सर्वनाश किया ही, पूरे राक्षस कुल को प्राण देकर रावण के बुरे कर्मों की कीमत चुकानी पड़ी। शक्ति के अभिमान में रावण ने कभी यह नहीं सोचा था कि उसके परिवार का भी विनाश हो जाएगा। राक्षस कुल के अधिकतर सदस्य रावण की चाटुकारिता में थे, कुछ उससे डरते थे और जो निडर होकर सत्य बोलते थे, उनकी सुनी नहीं जाती थी। पूरे परिवार की बागडोर रावण के हाथ में थी, लेकिन रावण खुद अपने अहंकार के हाथ की कठपुतली था। 
PunjabKesari, kundli tv
ऐसा माना गया है कि जो व्यक्ति केवल अपने लिए सोचता है वह किसी ओर को आगे बढ़ता नहीं देख सकता है। क्योंकि वह केवल अपने लाभ के बारे में ही सोचता है। वह इंसान कभी नहीं चाहेगा कि कोई उससे आगे बढ़े। जैसे कि रावण ने अगर एक पल के लिए भी यह सोचा होता कि उसके कर्मों का असर उसके परिवार पर पड़ सकता है तो शायद वो इतनी बड़ी चूक करने से बच जाता। सिर्फ अहंकार के कारण उसे अपने कर्मों में परिवार के अच्छे-बुरे का ध्यान नहीं रहा।

शिव जी के कौन से भक्त ने रावण को दिया मौत का श्राप? (VIDEO)

परिवार को सहेजने के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि हम क्या कर रहे हैं, क्यों कर रहे हैं और इसका क्या परिणाम भुगतना पड़ सकता है। आप कुछ भी करें, अगर गलत किया है तो आपके साथ-साथ उसकी कीमत आपके परिवार वालों को भी चुकानी ही पड़ेगी। कहते हैं कि हमारा कर्म जिस दिशा में होगा, परिवार भी उसी दिशा में खिंचा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News