बिना अनुमति पत्र केबल पर चुनाव प्रसार व विज्ञापन नहीं होंगे प्रसारित

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 01:50 PM (IST)

कुरुक्षेत्र(ब्यूरो): सभी केबल, इलैक्ट्रॉनिक चैनल, सोशल मीडिया एवं एफ.एम. रेडियो संचालक बिना पूर्व अनुमति के कोई भी चुनाव प्रचार सामग्री या विज्ञापन प्रसारित नहीं कर सकते। आदेशों की अवहेलना करने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. एस.एस. फुलिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव प्रचार के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा प्रसारित करवाए जाने वाले चुनाव विज्ञापनों के प्रसारण की पूर्व अनुमति मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मोनिटरिंग कमेटी से लेना अनिवार्य है।
 
इसके अध्यक्ष जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. हैं, जबकि चारों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटॄनग अधिकारी, ऑल इंडिया रेडियो से स्टेशन इंजीनियर, जिला सूचना अधिकारी एन.आई.सी., जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय मास कम्युनिकेशन निदेशालय के सहायक प्रोफैसर को सदस्य के रूप में शामिल किया है। सम्बंधित उम्मीदवार को विज्ञापन प्रसारण की तिथि से 3 दिन पूर्व कमेटी से अनुमति लेनी होगी।

जो केबल एवं एफ.एम. रेडियो संचालक किसी भी दल या अभ्यर्थी का चुनाव प्रचार विज्ञापन जिस भी प्रारूप आडियो या वीडियो में प्रसारित करता है तो उसकी 2-2 प्रति, प्रसारित अवधि एवं विज्ञापन खर्च का विवरण भी मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मोनिटरिंग कमेटी को देना होगा। इसके बाद ही ऐसे विज्ञापन प्रसारित या प्रसारण किए जा सकेंगे।

संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों का एस.पी. ने किया निरीक्षण
बाबैन(पंकेस):
कुरुक्षेत्र की एस.पी. आस्था मोदी ने बाबैन, रामसरन माजरा, भगवानपुर, सुनारियां, मंगौली जाट्टïान, बड़तौली, गुढ़ा आदि गांवों के संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों का मौके निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित बूथों पर सुरक्षा की दृष्टि से जो भी कमी है, उसे तुरंत दूर किया जाए। उन्होंने सभी खिड़कियों पर जाली लगवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गांवों के सरपंचों से भी सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली और उन्हें लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने में प्रशासन को सहयोग देने का आह्वान किया।

उन्होंने बाबैन के सरकारी स्कूल के सभी 9 बूथों का निरीक्षण कर बाबैन के कार्यवाहक सरपंच सूर्या सैनी से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक मतदाता को 12 मई को अपने बूथ पर जाकर वोट डालना होगा। जिन लोगों ने अभी तक हथियार जमा नहीं करवाए हैं, वे तुरंत थानों में जमा करवाएं, अन्यथा उनका लाइसैंस रद्द कर दिया जाएगा। इस अवसर पर बाबैन के थाना प्रभारी भूषण दास भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static