फसलों के अवशेष जलाए तो लगेगा जुर्माना

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 10:45 AM (IST)

जींद(मलिक): हर किसान का सपना होता है कि उसके खेत में बम्पर पैदावार हो। उसके खेत की उपजाऊ शक्ति बनी रहे लेकिन कुछ किसान अपने ही खेत को बंजर बनाकर पांव पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं। जी हां। जिले में कुछ किसान गेहूं की फसल की कटाई के बाद उसके अवशेषों को जलाकर जमीन की उर्वरा शक्ति को नष्ट करने पर तुले हुए हैं। कृषि विभाग अधिकारियों द्वारा लाख समझाने के बाद कुछ किसान इसे समझने के लिए तैयार नहीं हैं।

गेहूं की कटाई के बाद बचे फसलों के अवशेष को जलाने से रोकने के लिए कृषि विभाग ने टीम का गठन कर दिया है। इसमें ए.डी.ओ., ग्राम सचिव, पटवारी आदि को शामिल किया गया है। जिस भी किसान ने अपने खेत में फसलों के अवशेष जलाए तो उसे जुर्माना किया जाएगा। जुर्माना नहीं भरने की सूरत में उसके खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करवाया जाएगा। जिले में गेहूं की कटाई जोरों पर है। जींद जिले में इस बार 1 लाख 14 हजार हैक्टेयर में गेहूं की बिजाई की गई थी।

इस समय गेहूं कटाई का सीजन जोरों से चल रहा है। अगले 10 दिनों में लगभग पूरे जिले की गेहूं की कटाई खत्म हो जाने की संभावना है। जिले में 80 प्रतिशत से ज्यादा गेहंू की कटाई कम्बाइन से होती है। कम्बाइन से गेहूं की कटाई के बाद मशीन से तूड़ी बनवाने के बाद बचे भूसे को किसानों द्वारा आग के  हवाले कर दिया जाता है। किसानों द्वारा फसल के अवशेषों में लगाई जाने वाली आग का धुआं अस्थमा के मरीजों को काफी तकलीफ देता है। इसके अलावा एजर्जी भी हो जाती है।
 
फसलों के अवशेष को जलाने से रोकने के लिए टीम गठित
गेहूं की कटाई के बाद फसलों के अवशेष को जलाने से रोकने के लिए गठित टीम के नोडल अधिकारी डा. नरेंद्र के अनुसार कृषि विभाग ने टीम का गठन कर दिया है। कृषि विभाग द्वारा गठित यह टीम जिले के सभी 307 गांवों में अपने संबंधित एरिया में नजर रखेगी। फसलों के अवशेष जलाने वाले किसानों पर केस दर्ज करवाने से लेकर जुर्माना तक की कार्रवाई की जाएगी।

किसी भी किसान द्वारा गेहूं कटाई के बाद उसके अवशेष जलाने पर संबंधित एरिया के ग्राम सचिव, पटवारी और ए.डी.ओ. द्वारा रिपोर्ट बनाकर सर्कल कानूनगो के पास भेजी जाएगी। कानूनगो तहसीलदार को रिपोर्ट भेजेगा। इसके बाद तहसीलदार से एस.डी.एम. को रिपोर्ट भेजी जाएगी। एस.डी.एम. द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों को और उसके बाद डी.सी. आदित्य दहिया को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static