इंटरस्टेट नाकों पर सरकारी वाहनों और एम्बुलैंस की होगी चैकिंग: करुणा राजू

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 08:56 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): इंटरस्टेट को-आर्डीनेशन कमेटी और विभिन्न लॉ इंफोर्समैंट एजैंसियों के अधिकारियों के साथ मीटिंग में पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू और डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता विशेष तौर पर उपस्थित थे। मीटिंग में हिमाचल, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के अधिकारी भी उपस्थित थे। मीटिंग में आर.एन. ढोके ए.डी.जी.पी. कम नोडल अधिकारी इलैक्शन, एडीशनल सी.ई.ओ. कविता सिंह, एडीशनल सी.ई.ओ. सिबन सी. और अन्य सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

नाकों पर लगाए जाएं CCTV कैमरे
मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने कहा कि चुनाव दौरान पंजाब और पड़ोसी राज्य इंटरस्टेट बैरियर्स की स्थापना और आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग यकीनी बनाएं। वाहन सरकारी हो या एम्बुलैंस, हरेक की चैकिंग की जाएगी। डा. राजू ने कहा कि दिल्ली और अन्य राज्यों से आने वाली वॉल्वो बसों और ट्रकों आदि की चैकिंग अचानक नाके लगाकर की जाए। इन नाकों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए जाएं। डा. राजू ने कहा कि विभिन्न इंफोर्समैंट एजैंसियां यकीनी बनाएं कि मतदान पारदर्शी और बिना डर के करवाया जाए। इस दौरान विशेष तौर पर उम्मीदवारों की तरफ से प्रचार के लिए तय सीमा 70 लाख रुपए संबंधी विशेष निगरानी रखी जाए और संभावी नशीले पदार्थों, गैर-कानूनी हथियारों की तस्करी पर नजर रखी जाए। उन्होंने बताया कि पंजाब में हरेक असैंबली हलके में एक गाड़ी सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाकर 24 घंटे निगरानी का काम कर रही है। पंजाब में अंतिम दौर में मतदान होने के कारण दूसरे राज्यों से भी लोग वोटरों को प्रभावित करने के लिए आ सकते हैं। इसलिए पहले ही ऐहतियाती कदम उठाए जाएं।
 

तस्करी मामलों में सजा काट रहे कैदियों को न दी जाए पैरोल
मीटिंग में उपस्थित समूह राज्यों के अधिकारियों को भारतीय चुनाव आयोग की हिदायत कि मतदान दौरान नशीले पदार्थों की तस्करी मामलों में सजा काट रहे कैदियों को पैरोल न दी जाए। और साधारण कैदियों को भी अति हंगामी हालातों में कार्यालय मुख्य चुनाव अधिकारी से स्वीकृति के उपरांत ही कम से कम समय की पैरोल दी जानी है।डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता ने पंजाब के पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों और विभिन्न लॉ इंफोर्समैंट एजैंसियों के अधिकारियों को कानून व्यवस्था संबंधी जानकारी साझा करने की हिदायत की। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ लगे होने के कारण राज्य में विदेशी ताकतों द्वारा गत समय में कई बार गड़बड़ी के यत्न किए जा चुके हैं जिनको देखते हुए सुरक्षा एजैंसियों को और चौकस होकर काम करने की जरूरत है।गुप्ता ने कहा कि कुछ दिनों में ही पंजाब राज्य में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिस कारण राजनैतिक गतिविधियों में तेजी आ जाएगी। इस दौरान पंजाब राज्य में सुरक्षा एजैंसियां हर पक्ष से सुरक्षा को यकीनी बनाएंगी। मीटिंग में उपस्थित हिमाचल के अधिकारियों ने यकीन दिलाया कि उनके राज्य में से किसी भी तरह के ऐसी एलोपैथिक दवाएं और देसी दारू व अफीम की सप्लाई बद्दी और डमटाल से जिसका प्रयोग नशे के तौर पर किया जाता है, की तस्करी पंजाब में नहीं होने देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News