डेरा प्रेमियों ने जाटलैंड व अहीरवाल में किया शक्ति प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 09:37 AM (IST)

सोनीपत (दीक्षित): मुख्यमंत्री मनोहर लाल व इनैलो नेता अभय चौटाला द्वारा लोस चुनाव में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों से समर्थन लेने के बयान के बाद हरियाणा में डेरा प्रेमी फिर से सक्रिय हो गए हैं। राजनीतिक दलों का ध्यान अपनी तरफ  आकॢषत करने के कथित उद्देश्य के चलते रविवार को डेरा प्रेमियों ने जाटलैंड व दक्षिण हरियाणा के 6 जिलों में स्थापना दिवस कार्यक्रमों के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन किया।

डेरा के नामचर्चा घरों में जुटी भीड़ के माध्यम से प्रबंधकों ने राजनीतिक संदेश देने का प्रयास किया है। पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव में डेरा सच्चा सौदा ने खुलकर भाजपा की मदद की थी। भाजपा के कई बड़े नेताओं ने डेरा पहुंचकर माथा भी टेका था, लेकिन साध्वी यौन शोषण तथा पत्रकार हत्याकांड में डेरामुखी राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा ने एक बार अपनी सक्रियता कम कर दी थी, लेकिन पिछले कुछ माह से सरकार द्वारा नरम रूख अपनाए जाने के चलते डेरा सच्चा सौदा में फिर से सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो चुका है।

अब लोकसभा चुनाव के दौरान डेरा प्रेमियों ने फिर से लामबंद होना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी तक हरियाणा के किसी भी राजनीतिक दल का मुखिया डेरा के मुख्यालय में नहीं गया है लेकिन पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बात के साफ संकेत दिए थे कि भाजपा को डेरा प्रेमियों से वोट मिलने की पूरी उम्मीद है। दूसरी तरफ  डेरा सच्चा सौदा की तरफ  से सोनीपत, पानीपत, रोहतक, भिवानी, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी जिलों में डेरा का 71वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया।

भले ही डेरा प्रबंधक इन कार्यक्रमों को पूरी तरह से सामजिक कार्यक्रम बता रहे हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस आयोजन में हजारों की संख्या में डेरा प्रेमियों ने भाग लेकर राजनीतिक दलों को एक संदेश देने का प्रयास किया है। यह आयोजन एक रणनीति के तहत किया गया है। रविवार को हुए इन कार्यक्रमों के माध्यम से डेरा के प्रमुख जिम्मेदारों द्वारा इससे जुड़े अनुयायियों की नब्ज टटोलने का प्रयास किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static