महू फिर बनेगा सियासत का केंद्र, अंबेडकर जंयती पर नमन करने पहुंचेगे राहुल, कमलनाथ सहित लाखों लोग

4/12/2019 2:44:15 PM

इंदौर : भारत के संविधान निर्माता, चिंतक, समाज सुधारक बाबा साहेब अंबेडकर की 129वीं जयंती 14 अप्रैल को है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दलित वोट बैंक को साधने में अंबेडकर जन्मस्थली महू सियासत का केंद्र बन गई है। इस अवसर पर मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ ही उनके मंत्रीमंडल के कई मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी 14 अप्रैल को महू आ सकते है। राहलु गांधी के अलावा बाबा साहब आंबेडकर के पोते यशवंतराव आंबेडकर के भी महू पहुंचने की संभावना है।
 

PunjabKesari

स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों एवं कांग्रेस के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी के 14 अप्रैल को महू आने की पूरी संभावना है। कमलनाथ सरकार द्वारा प्रशासन के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भी दिए गए है। वहीं कांग्रेस के स्थानीय और प्रदेश पदाधिकारियों को भी राहुल की यात्रा की तैयारियां प्रारंभ करने को कहा गया है। 


PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचारसंहिता लागू है। जिसके कारण जंयती समारोह पूरी तरह से सरकारी होगा। प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी नेता आएंगे, उनके साथ आयोजन का मंच साझा नहीं किया जाएगा। वे प्रतिमा पर माल्यार्पण करके रवाना हो जाएंगे। पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने स्पष्ट किया कि आंबेडकर की जन्मस्थली का फाउंडेशन स्टोन ही अर्जुन सिंह ने रखा था। जो भी काम अधूरे पड़े है उनको कांग्रेस सरकार पूरा करेगी। भले ही नेता गण मंच से कोई भाषण नहीं दे सकते लेकिन सीएम कमलनाथ खुद महू पहुंचेंगे, बाबा साहब को फूल अर्पण कर प्रणाम करेगें।

PunjabKesari

वहीं दूसरी ओर चुनावी समर के चलते बाबा साहब की विरासत पर हक जताने के लिए कांग्रेस और बीजेपी में जमकर खींचतान चल रही है। बयानबाजी का दौर गरमाया हुआ है। बीजेपी ने कांग्रेस को निशाना बनाते हुए कहा कि कांग्रेस ने बाबा साहब का इस्तेमाल सिर्फ दलित वोट बैंक की राजनीति के लिए ही किया। बीजेपी विधायक रमेश मेदौला का कहना है कि कांग्रेस तो अंबेडकर को संसद में भी नहीं पहुंचने देना चाहती थी। बाबा साहब को हराने के लिए कांग्रेस ने पूरा जोर लगा दिया था। अब वो किस मुंह से अंबेडकर की बात कर रहे हैं।

PunjabKesari

बीजेपी ने अंबेडकर के लिए जो काम किए वो किसी पार्टी ने नहीं किए। अंबेडकर की जन्मस्थली महू में स्मारक बनाने समेत उनके पंचतीर्थ को बीजेपी सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च कर विकसित किया। जिससे आज वो लाखों लोगो की श्रद्धा का केन्द्र बने हुए हैं। यह देखना रोचक होगा कि लोकसभा चुनाव में बाबा साहब की जंयती मनाकर बीजेपी और कांग्रेस दलित समाज के वोट बैंक पर हक जमा पाती है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News