लोकसभा चुनावः भाजपा ने जारी की पांचों उम्मीदवारों की सूची, 2 सीटों पर उतारे नए चेहरे

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 10:57 AM (IST)


देहरादूनः उत्तराखंड में 11 अप्रैल को पहले चरण में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा द्वारा सभी पांचों सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही इस बार भाजपा ने 5 में से 2 सीटों पर नए चेहरे उतारे हैं।

भाजपा द्वारा जारी 5 उम्मीदवारों की सूची इस प्रकार हैः-
 

लोकसभा क्षेत्र उम्मीदवार
 
टिहरी गढ़वाल मालाराज्यलक्ष्मीशाह
गढ़वाल तीरथ सिंह रावत
अल्मोड़ा अजय टम्टा
नैनीतालऊधमसिंहनगर अजय भट्ट
हरिद्वार रमेशपोखरियाल'निशंक'
 


भाजपा द्वारा सभी पांचों सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में 2 नए चेहरों पर दांव खेला गया है जिनमें से एक वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट हैं जबकि दूसरे तीरथ सिंह रावत पूर्व में प्रदेश इकाई की कमान संभाल चुके हैं। फिलहाल प्रदेश की पांचों सीटों पर काबिज भाजपा ने हालांकि, तीन अन्य सीटों पर अपने पुराने दिग्गजों, टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, पर ही भरोसा जताया है।
PunjabKesari
पार्टी द्वारा घोषित नए उम्मीदवारों में से अजय भट्ट को नैनीताल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी की जगह उतारा गया है जबकि तीरथ सिह रावत पौड़ी गढ़वाल से पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के स्थान पर मोर्चा संभालेंगे। दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों, कोश्यारी और खंडूरी, की जगह नए चेहरों की घोषणा इसलिए हुई क्योंकि उन्होंने पार्टी हाईकमान को इस बार चुनाव ना लड़ने की इच्छा से अवगत करवा दिया था।
PunjabKesari
हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि भट्ट और रावत अपने पूर्ववर्तियों की लोकप्रियता के तिलिस्म को बरकरार रख पाएंगे या नहीं। यहां पार्टी सूत्रों का मानना है कि नैनीताल से भट्ट की उम्मीदवारी पौड़ी में रावत की उम्मीदवारी से अधिक मजबूत दिखाई दे रही है। खंडूरी के वफादारों में शुमार रावत का मुकाबला हाल में कांग्रेस में शामिल हुए उन्हीं के पुत्र मनीष से हो रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्षेत्र में जबरदस्त प्रभाव रखने वाले भुवन चंद्र खंडूरी के वोट उनकी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में जाएंगे या उनके पुत्र मनीष को इसका लाभ मिलेगा।
PunjabKesari
वहीं दूसरी तरफ, नैनीताल में भट्ट का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है लेकिन वहां से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव हरीश रावत के खड़े होने की प्रबल संभावना को देखते हुए मुकाबला कड़ा भी हो सकता है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि 2 साल पहले विधानसभा चुनावों में भट्ट के नेतृत्व में पार्टी ने 70 में से 57 सीटों पर ऐतिहासिक विजय हासिल की थी। हालांकि, भट्ट, स्वयं अपनी सीट अल्मोड़ा के रानीखेत विधानसभा क्षेत्र से हार गए थे लेकिन अब लोकसभा के लिए उन्हें पार्टी टिकट दिया जाना उनके लिए पुरस्कार माना जा रहा है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static