खडूर साहिब में बीबी जागीर कौर के मुकाबले कांग्रेस के डिम्पा का नाम लगभग तय!

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 12:24 PM (IST)

जालन्धर(धवन): शिरोमणि अकाली दल द्वारा खडूर साहिब में संसदीय सीट पर बीबी जागीर कौर को अपना उम्मीदवार बनाया गया है जिसके मुकाबले कांग्रेस की पहली पसंद के रूप में पूर्व कांग्रेस विधायक जसबीर सिंह डिम्पा बनकर उभरे हैं। बताया जाता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह तथा पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी डिम्पा के पक्ष में आए हुए हैं तथा स्क्रीनिंग कमेटी ने डिम्पा का नाम खडूर साहिब के लिए तैयार किए गए पैनल में पहले स्थान पर रखा है।
PunjabKesari
संकेत मिलने के बाद डिम्पा ने खडूर साहिब लोकसभा हलके में पड़ते सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का कार्य भी अपने स्तर पर शुरू कर दिया है। चाहे कांग्रेस द्वारा औपचारिक तौर पर अपने उम्मीदवारों की सूची अभी बाद में जारी की जानी है परन्तु जिन सीटों पर अकाली दल ने अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं, उन सीटों पर कांग्रेस की तरफ से भी संभावित उम्मीदवारों को अपना प्रचार शुरू करने के परोक्ष रूप से संकेत भेजे जा चुके हैं ताकि कांग्रेस उम्मीदवार प्रचार के मामले में पिछड़ न जाएं। खडूर साहिब संसदीय क्षेत्र के अधीन आने वाले 9 विधानसभा क्षेत्रों में तरनतारन, खडूर साहिब, पट्टी, खेमकरण, जंडियाला, बाबा बटाला, जीरा, कपूरथला तथा सुल्तानपुर लोधी आते हैं। चाहे 1977 के बाद से खडूर साहिब पर अकाली दल चुनाव जीतता आ रहा है परन्तु अब परिस्थितियां बदली हुई दिखाई दे रही हैं।
PunjabKesari
अधिकांश विधानसभा हलकों का प्रतिनिधित्व इस समय कांग्रेसी विधायक कर रहे हैं जबकि इससे पहले विधानसभा हलके अकाली दल के नेताओं के कब्जे में होते थे। डिम्पा ब्यास से विधायक भी रह चुके हैं। बाद में ब्यास विधानसभा हलके का नाम बदल कर बाबा बकाला रख दिया गया। 2014 में भी डिम्पा का नाम खडूर साहिब लोकसभा सीट के लिए आगे आया था परन्तु टिकट हरमिन्द्र सिंह गिल को दे दी गई थी। खडूर साहिब का इससे पहले प्रतिनिधित्व अकाली दल के सांसद रंजीतसिंह ब्रह्मपुरा कर रहे थे परन्तु उन्होंने अकाली दल को अलविदा कहते हुए सेवा सिंह सेखों तथा पूर्व सांसद रतन सिंह अजनाला के साथ मिलकर नया राजनीतिक दल शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) का गठन कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News