शहर के शराब ठेकों पर ‘आम आदमी’ की हुकूमत; 98 में से 25 जोन नए ठेकेदारों के पास

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 10:48 AM (IST)

लुधियाना(सेठी): लुधियाना में शराब के नए किंगपिन मल्होत्रा ग्रुप जिसमें गौरव मल्होत्रा, गौतम मल्होत्रा, अरविंद जैन व फिनसिटी ग्रुप के हेमंत सूद शामिल हैं, ने 11, जसपाल ग्रुप (टर्टल क्विक एटरप्रइजेज) ने 9, एन.के. गु्रप व बजाज गु्रप ने 8-8, राजू चड्ढा  ग्रुप  ने 7, शिव लाल डोडा  ग्रुप ने 6, गरचा ग्रुप व सिंडीकेट ने 5-5, दीपक मेहता ने 4 व बॉबी शर्मा ने 3 जोन , ए.बी. वाइन व सोम वाइन 6 जोन शराब के ठेके प्राप्त कर लिए हैं, जबकि इस बार आम लोगों ने भी अधिक शराब के ठेकों पर अपना कब्जा किया। यानी कि इस बार ठेकों पर  आम आदमी’ की हुकूमत होगी। इस बार शहर के 98 में से 25 जोनों के शराब ठेकों के लिए ऐसे व्यक्तियों का ड्रा निकला है, जिन्हें इस कारोबार की ज्यादा नॉलेज नहीं है, अथवा विभाग के पास भी इन लोगों के बार में जानकारी नहीं है। ड्रा में राजस्थान, हिमाचल व हरयाणा से आए ठेकेदारों ने भी हिस्सा  लिया है। आबकारी एवं कराधान विभाग के डी.ई.टी.सी. पवन गर्ग ने कहा कि इस बार ड्रा बहुत ही शांतिपूर्वक  तथा पूरी पारदशिता के साथ सम्पन्न हुआ है। 

लुधियाना के लिए इस बार तय कोटा 
2.62 करोड़ (प्रूफ लीटर) व देसी का 6.36 (प्रूफ लीटर) कर दिया गया है, जबकि बीयर के लिए & करोड़ बल्क लीटर का कोटा इस बार निश्चित किया गया है 

इन अधिकारियों की निगरानी में निकाला गया ड्रा  
ड्रा के दौरान डी.सी. प्रदीप कुमार अग्रवाल, एडीशनल .ई.टी.सी. पंजाब सौरव राज, डी.ई.टी.सी. पवन गर्ग, ए.ई.टी.सी. विजय गर्ग, ए.ई.टी.सी. दीपक राहिला, ए.ई.टी.सी. वी.पी. सिंह , ए.डी.सी. जगराओं नीरू कत्याल, आई.ए.एस. (ट्रेनी) सागर सेतिया व अन्य आबकारी अधिकारी शामिल रहे। 

3 किस्तों में जमा करवानी होगी लाइसैंस फीस 
विभाग के पास सफल अलॉटी को 3 किस्तों में कुल  लाइसैंस फीस जमा करवानी होगी। इसका 25 प्रतिशत मौके पर, 25 प्रतिशत अगले 48 घंटो में और 50 प्रतिशत 7 दिनों के अंतर्गत जमा करवानी होगी। फीस समय पर न जमा होने पर ठेकेदारों का लाइसैंस कैंसिल किया जा सकता है।  

गत वर्ष से 117 करोड़ अधिक रैवेन्यू का है टारगेट
महानगर में 98 कार्पोरेशन व 52 रूरल एरिया के शराब के ठेकों का ड्रा बुधवार को हर्षिला रिजॉर्ट में निकाला गया। यह ड्रा इसलिए महत्व रखता है, क्योंकि सरकार ने इस बार आबकारी पालिसी में ठेकेदारों को बड़ी राहत दी है। विभाग ने पर्ची फीस &0 हजार रखी है, जबकि कोटा अंग्रेजी व देसी का 10 से 5 प्रतिशत बढ़ा दिया है अथवा बीयर के कोटे में 15 प्रतिशत का इजाफा किया है।  नए ठेकेदारों ने इस बार इस कारोबार में इसलिए दोबारा आने का प्रयास किया है, क्योंकि ग्रुप फीस भी 3 से 6. 25 करोड़ रुपए रखी गई है। सरकार ने इस बार रैवेन्यू टारगेट 944 करोड़ रुपए रखा है जिसमें से 679 करोड़ कार्पोरेशन जबकि 265 करोड़ रुपए ग्रामीण क्षेत्र से आने की सम्भावना है। जबकि  जिले से विभाग को वर्ष 2018-19 में 827 करोड़ रैवेन्यू आया है। जिले में 713  के लगभग ठेके हैं जिनमें से 370  कार्पोरेशन व 343 रूरल एरिया के हिस्से में आएंगे। इस बार आवेदकों की ओर से डाली गई पर्चियां 18 हजार थी जिनसे विभाग को 56.&1 करोड़ का राजस्व भी मिला है। 

शराब की तस्करी रोकने के लिए नई पुलिस फोर्स गठित 
सरकार ने इस वर्ष शराब की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं जिसके लिए सरकार की तरफ से पुलिस फोर्स की एक नई बटालियन का गठन किया जा रहा है। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर द्वारा आबकारी एवं कराधान विभाग तथा पुलिस विभाग की एक नई टीम ई.टी.ओ. आबकारी और डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी को लेकर गठित की गई है जो पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में केवल अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए काम करेगी।

इस बार शहर में नहीं खुलेंगे मॉडर्न ठेके 
विभाग की नई पालिसी के अनुसार इस शहर में मॉडर्न ठेके नहीं खोले जा सकेंगे जिसका कारण इस बार ठेकों का कम होना है। पिछली बार महानगर में दर्जन के लगभग मॉडर्न ठेके थे। ठेकेदार अपने जोन में कहीं भी ठेका खोल सकता है,  परन्तु निर्धारित संख्या के अंतर्गत। यदि गैर-कानूनी ठेका खुलेगा तो उस ठेकेदार का लाइसैंस 1 महीने के लिए कैंसिल कर दिया जाएगा। धार्मिक स्थानों व स्कूलो का विशेष ध्यान रखना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News