सेना भर्ती निदेशक ने 2 युवकों के खिलाफ दी फर्जीवाड़ा की शिकायत

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 10:03 AM (IST)

चरखी दादरी (पंकेस): दादरी सेना भर्ती कार्यालय द्वारा अक्तूबर 2017 व मई 2018 में आयोजित सेना भर्ती रैली में 2 युवाओं द्वारा फर्जीवाड़ा कर भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मामला सामने आया है। इन युवाओं द्वारा भर्ती रैली में अपना नाम, जन्मतिथि बदलकर तथा दूसरे युवाओं के दस्तावेज पेश कर हेराफेरी करने की कोशिश की गई है। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक द्वारा दोनों युवाओं के साथ ही फर्जी दस्तावेज तैयार करने में उनकी मदद करने वाले लोगों के खिलाफ सिटी थाना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया गया है।

भर्ती कार्यालय निदेशक ए.के.एस. पिल्लई द्वारा पुलिस में दी गई शिकायत में बताया गया कि अक्तूबर 2017 में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया गया था। इस भर्ती रैली में जींद जिले के गांव कलौद खुर्द निवासी दमीत तथा मई 2018 में आयोजित सेना भर्ती रैली में झज्जर जिले के गांव लडायन निवासी रोहित ने सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए भाग लिया था। भर्ती प्रक्रिया के दौरान इनके शारीरिक तथा लिखित परीक्षा के प्रदर्शन को देखते हुए सेना में भर्ती के लिए चुन लिया था। 

भर्ती के दौरान उक्त युवकों ने अपने शैक्षणिक व अन्य दस्तावेज भी सेना भर्ती कार्यालय में जमा करवाए थे। दस्तावेजों की जांच के दौरान इन युवाओं के द्वारा किया गया फर्जीवाड़ा सामने आ गया। जींद जिले के गांव कलौद खुर्द निवासी दमीत ने अपना नाम मंदीप बताते हुए पूरी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लिया था। उसके द्वारा मंदीप नाम से ही सभी दस्तावेज जमा करवाए गए थे। इस फर्जीवाड़े का खुलासा उस समय हुआ जब भर्ती कार्यालय द्वारा दस्तावेजों की वैरीफिकेशन के लिए भर्ती कार्यालय में बुलाया गया। यहां पर अधिकारियों को फोटो व हस्ताक्षर में अंतर मिलने पर संदेह हुआ।

जिसके बाद पूछताछ में पता चला कि दमीत ने फर्जीवाड़ा करते हुए मंदीप नामक युवक के दस्तावेज भर्ती होने के लिए इस्तेमाल किए है। इसी तरह से झज्जर जिले के गांव लडायन निवासी रोहित ने भी किसी नीरज नामक युवक के फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत कर खुद को नीरज बताकर सेना भर्ती रैली में हिस्सा लिया लेकिन दस्तावेजों की जांच के दौरान सामने आया कि रोहित द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा किया गया है। सेना भर्ती कार्यालय निदेशक की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों युवाओं के  खिलाफ कसे दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static