रेवाड़ी में नहीं आने दिया जाएगा दूषित औद्योगिक पानी : अल्का

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 12:33 PM (IST)

रेवाड़ी (वधवा): उपमंडल अधिकारी नारनौल अल्का चौधरी ने भिवाड़ी व खुशखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में बन रहे एस.टी.पी. का मंगलवार को निरीक्षण किया जो रिहायशी व औद्योगिक क्षेत्र में बन रहे हैं। उन्होंने मौका मुआयना करने पर पाया कि इनमें 2 एस.टी.पी. व एक सी.टी.पी. कार्य कर रहे हैं तथा 3 एस.टी.पी. का निर्माण कार्य अभी तक भी लम्बित है। उन्होंने लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन लम्बित एस.टी.पी. का कार्य पूरा कर इन्हें शुरू करें। भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र का दूषित पानी हरियाणा में नहीं आने दिया जाएगा।

एस.डी.एम. चौधरी ने राजस्थान द्वारा भिवाड़ी में बनाई गई ओपन ड्रेन का अवलोकन भी किया, जो रिहायशी क्षेत्र के लिए है लेकिन उसमें औद्योगिक क्षेत्र का पानी भी मिश्रित होकर चल रहा था, जो गांव महेश्वरी के खुले क्षेत्र में एकत्रित हो रहा है। इसी तरह खुशखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र का दूषित पानी गांव नंदरामपुर बास के खुले क्षेत्र में एकत्रित हो रहा है। यह दूषित पानी का ढलान की वजह से हरियाणा के इन गांवों के खुले क्षेत्र में एकत्रित हो रहा है, जो परेशानी का सबब बना हुआ है। उन्होंने कहा कि राजस्थान औद्योगिक क्षेत्र का गंदा पानी रोकने के लिए आवश्यक कदम अभी तक नहीं उठाए गए हैं तथा एन.जी.टी. के आदेशों की भी पालना नहीं हो रही है। 

एन.जी.टी. के आदेश के अनुसार ट्रीट करके पानी छोडऩे के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस दूषित पानी के कारण भूमिगत जल दूषित हो रहा है, वहीं रेवाड़ी जिला के गांव महेश्वरी, धारूहेड़ा व नंदरामपुर बास के लोगों को भी परेशानी हो रही है।राजस्थान के अधिकारियों ने एस.डी.एम. अल्का चौधरी को आश्वस्त किया कि 2 एस.टी.पी. का कार्य 30 अप्रैल तक व एक एस.टी.पी. का कार्य 30 मई तक पूरा कर दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static