म्हारा दिलेर जवान : पहले लांच पैड उड़ाया, फिर 3 आतंकियों को भूना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 11:48 AM (IST)

सोनीपत (विकास): पी.ओ.के. में आतंकवादियों का पहले लांच पैड नष्ट करने और बाद में आतंकवादियों को मार गिराकर अदम्य साहस का परिचय देने वाले सोनीपत के वीर नायक सूबेदार अनिल कुमार दहिया को राष्ट्रपति द्वारा शौय मैडल से सम्मानित किया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मिले इस सम्मान के बाद एक तरफ जहां पूरा सोनीपत गर्व महसूस कर रहा है, वहीं अनिल कुमार दहिया के परिवार का सीना चौड़ा हो गया है। 

दरअसल, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पी.ओ.के. में आतंकवादी भारत की धरती को दहलाने की साजिश रच रहे थे। खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना ने एक बार फिर से आतंकवादियों के लांच पैड को नष्ट करने की रणनीति तैयार की। सोनीपत के सैक्टर 23 के रहने वाले म्हारे दिलेर जवान नायक सूबेदार अनिल कुमार दहिया ने इस जिम्मेदारी को आगे बढ़ते हुए अपने कंधों पर उठाया और अपने एक साथी के साथ मिलकर न सिर्फ आतंकवादियों का लांच पैड नष्ट किया, बल्कि आतंकवादियों को भी मार गिराया। 

36 घंटे तक रखी कड़ी निगरानी
वर्ष 1998 में सेना में भर्ती होने वाले नायक सूबेदार अनिल कुमार दहिया ने आतंकवादियों का लांच पैड नष्ट करने में अदम्य साहस का परिचय दिया। 4 दिसम्बर 2017 की सुबह करीब 5 बजे नायब सूबेदार अनिल कुमार ने पी.ओ.के. के घुसकर रेंगते हुए आतंकवादियों के लांच पैड पर विस्फोटक डिवाइस लगा दिए। जिसके बाद नायब सूबेदार लांच पैड के पास ही छिपकर निगरानी करते रहे। करीब 36 घंटों की निगरानी के बाद नायब सूबेदार अनिल कुमार को 5 आतंकवादी की हलचल दिखाई दी।

उन्होंने तुरन्त विस्फोटक डिवाइस में विस्फोट करके लांच पैड को उड़ा। जोरदार धमाके के बाद कई आतंकवादी मौत के घाट उतर गए, परन्तु 3 आतंकवादी विस्फोट के बाद भी जिंदा थे और उन्होंने वहां से भागने की कोशिश की लेकिन बहादुर अनिल कुमार दहिया ने तेजी से पॉजीशन लेते हुए आतंकवादियों का सामना किया। 
अपने हथियार से लगातार फायर करते हुए 3 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया। ऑप्रेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देकर अनिल कुमार दहिया वापस लौट आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static