ये लक्षण दिखाई दें तो जरूर कर लें प्रैग्नेंसी टेस्ट

Sunday, Nov 29, 2015 - 03:20 PM (IST)

आप गर्भवती है या नहीं इस बात का पता कैसे लगाएं? वैसे तो कहा जाता है कि जब पीरियड्स आने बंद हो जाए तो समझा जाता है कि आप प्रैग्नेंट हैं। अगर आपको मासिक धर्म की तारीख याद नहीं है तो आप शारीरिक संबंधों के 21 दिनों के अंदर अंदर आप प्रैग्नेंसी टेस्ट ले सकती हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को इससे जुड़ी गलतफहमियां होती हैं।

यदि आपने 21 दिनों के भीतर टेस्ट नहीं लिया और ना ही आपको अपनी मासिक तिथि याद है तब गर्भावस्था के संकेतों पर ध्यान देना एक मात्र उपाय होगा। इसके लिए आपको बस करना यह होगा कि आपको अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे और  हार्मोन्स बदलावों पर नजर रखनी होगी। यदि आपको 21 दिनों के अंदर नीचे दिए गए लक्षणों में कोई बदलाव नजर आता है तो आप प्रैंग्नेंसी टैस्ट लें।

यहां नीचे गर्भ परीक्षण से जुडे संकेतों की एक सूची दी गई है:

1. पीरियड्स न आनाः वैसे तो तनाव, कमजोरी व नींद की कमी की वजह से आपको पीरियड्स के आगे पीछे होने की समस्या हो सकती है लेकिन अगर यह अवधि पार होकर दूसरे महीने के करीब पहुंंच जाए तो आप शक दूर करने के लिए प्रैग्नेंसी टैस्ट जरूर लें।

2. पेट में मरोडः पीरियड्स न आने के बावजूद पेट में मरोड़ पड़ने पर भी आप गर्भ परीक्षण कर सकती हैं।

3. स्तनों में दर्दः  गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा बढ जाती है। ये हार्मोन गर्भ को बढने में मदद करते हैं। इससे स्तन भारी होने लगते हैं और उनमें दर्द होने लगता है।

4. शारीरिक बदलावः  आपको थकावट, भूख ना लगना या बार-बार पेशाब आना जैसे लक्षण देखने मिलेंगे। अगर ये शारीरिक बदलाव 21 दिनों के भीतर नज़र आने लगें तो आप प्रेग्नंसी टेस्ट ले सकती हैं।

5. गर्भनिरोधक गोलियों का विफल होना: गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम एवं गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन किया जाता है। हालांकि ये तरीके पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं और कभी कभार विफल हो सकते हैं। इनकी असफलता, गर्भ परीक्षण की ओर इशारा करती हैं।

Advertising