इस तरह से बच्चों को बताएं बचत की अहमियत (PICS)

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2016 - 04:08 PM (IST)

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य अच्छा हो अौर वह अपने जीवन में आगे जाकर कामयाब हो। इसके लिए माता-पिता के लिए यह सबसे जरूरी है कि वह अपने बच्चो को बचपन से ही पैसे की अहमियत करने के बारे में सिखाएं। अगर आपके बच्चे किसी चीज को लेने के लिए जिद करते है अौर आप उन्हें वह चीज लाकर देते है तो यह आगे चल कर उनकी अादत भी बन जाती हैं। इस तरह से बच्चों की हर इच्छा को पूरा न करें। बच्चें को पैसे खर्च करने का सही तरीके बताएं। एेसा करने से वह फिजूलखर्ची करने से बच सकते हैं। इस तरह से आपके बच्चे यह समझ जाएंगे कि रुपयों की बचत क्यों जरूरी है। तो आइए जानते हैं...

 

- काम करवाए

बच्चों को पैसे देने की जगह काम करने के लिए कहें ताकि उन्हें पता चले कि पैसे आसानी से नहीं कमाए जाते। एेसे में बच्चों को उन लोगों के बारे में बताये जो शून्य से शिखर तक पहुंचे। बच्चों को फिजूलखर्ची की आदत न पड़ने दें बल्कि पैसों की अहमियत के बारे में बताएं। 

 

- खर्च का हिसाब

बच्चों को बताए कि उन्हें अपने खर्च का हिसाब किस तरह से रखना चाहिएं। एेसा करने से बच्चों को उनकी बचत के बारे में पता चलेगा। अगर बच्चे अपने हम उम्र दुसरो बच्चो से तुलना करने लगे तो उन्हें बताएं तुलना हमेशा अच्छे कार्यो में करें ना की फिजूलखर्ची में।

 

- बैंक में सेविंग

बच्चों को फिजूलखर्ची करने से रोके अौर उनका एक बैंक अकाउंट खूलवा कर उस बैंक अकाउंट में पैसे डाल कर सेविंग करने के लिए कहें। साथ ही बताएं कि जो पैसे वह जमा कर रहे है, आगे चलकर यह उनके ही कम आएगे। बच्चों को ख़र्च करने से ही रोक दें

 

- तोहफा लाकर दें

बच्चों को किसी खास अवसर पर उनके बचाए हुए पैसों से बड़ा तोहफ़ा लेकर दें। एेसा करने से उन्हें बचत की वजह समझ आएगी। 

 

- पॉकेट मनी

बच्चों को हिसाब से ही पॉकेट मनी दें। ज्यादा पॉकेट मनी देकर उनका मन फिजूलखर्ची की तरफ न बढाएं। उन्हें बुरी सांगत में न जाने दें। साथ ही ध्यान में रखें कि वह कौन सी चीजों पर खर्च कर रहा है। एेसा करने से आपके बच्चे बचत करना सीख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News