जानिएं, बच्चों को राइस सेरेलक से होने वाले ये साइड इफेक्ट

Wednesday, Apr 06, 2016 - 01:43 PM (IST)

डॉक्टर्स 5-6 माह के बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए हर मां को ठोस अाहार देने के लिए कहते हैं। ऐसे में अगर अाप अपने बच्चे को आहार में राइस सेरेलक दे रहें है तो पहले डॉक्टर्स से सलाह जरूर लें क्योंकि जरूरत से ज्यादा राइस सेरेलक देने से अापके बच्चे को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बच्चों को राइस सेरेल्स से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट के बारें में बताएगें। 

 

- कभी-कभी बच्चे को अच्छे से सेरेलक देने से भूख शांत नहीं होती क्योंकि सेरेलक का मिश्रण कभी गाढ़ा, कभी पतला हो जाता है। एेसे में अगर बार-बार अाप बच्चे को सेरेलक देगे तो बच्चे का पेट अौर लंग पर प्रभाव पड़े से वह बीमार हो जाता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही आप बच्चे को सेरेलक दें।

 

- कुछ बच्चों को राइस सेरेलक देने से कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए डॉक्टर्स शिशु को अाहार में मां का दूध पिलाने के लिए कहते हैं। इसे बच्चों का पाचन तंत्र ठीक रहता है। 

 

- राइस सेरेलक देने से बच्चों को पेट दर्द और मल त्यागने में परेशानी होती है। इसलिए बच्चों को घर पर ज्यादा फाइबर की मात्रा वाले फल और हरी सब्जियां लाकर ही सेरेलक बना कर खिलाएं।

 

- दवाइयों की तरह बच्चों को सेरेलक से भी एलर्जी होने की सभावना हो सकती है। इसलिए जिन बच्चों को सेरेलक खाने से एलर्जी होती है, उन्हें अाप सोया, स्टार्च और डेयरी उत्पाद न दें क्योंकि अागे चलकर अापके बच्चों को इन चीजों से भी एलर्जी हो सकती है। 

 

अापके बच्चों के दांतों के लिए नमकीन, मीठे खाद्य पदार्थे और पेय अादि अच्छे नहीं होते। इसलिए उन्हें खाने में एेसी चीजें न दें। अगर बच्चें को इन चीजों की जरूरत है तो उसके आहार में केवल थोड़ा सी ही नमक या चीनी मिलाइए।

Advertising