डॉक्‍टर भी नहीं बताएंगे इन गोलियों के साइड इफैक्‍ट,जरूर पढ़ें (pics)

Wednesday, Jul 13, 2016 - 12:07 PM (IST)

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाएं अक्सर गर्भ निरोधक गोलियों पर विशवास कर खा लेती है। अगर इनको सहीं समय पर लिया जाए तो यह सही काम करती है लेकिन किसी चीज का फायदा होता है तो उसका कोई ना कोई नुकसान भी जरूर होता है। इसी तरह बर्थ कंट्रोल के भी कई साइड इफेक्ट होते है जिनके बारे में डॉक्टर भी नहीं बताते है। अाइए जानते इनसे होने वाले नुकसान ....
 
 
1. सिरदर्द और माइग्रेन
 
जब अाप बर्थ कंट्रोल पिल एस्‍ट्रोजन के लेवल को घटा देते हैं तो इसकी वजह से भी सिर में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी ऐसा साइड इफेक्‍ट होता है तो डॉक्टर की सलाह से बर्थ कंट्रोल बदलवा लें।
 
2. मतली 
 
अगर इस पिल को खाने से मतली महसूस हो तो पिल को खाना खाते समय या सोने से पहले लें। इसे कई दिनों तक एक ही समय पर लें, जिससे इसका साइड इफेक्‍ट कम हो जाए।
 
3. ब्रेस्‍ट में सूजन 
 
कई बार पिल लेने से महिलाओं के ब्रेस्‍ट में सूजन आ जाती है जो बीच में अपने अाप ठीक हो जाती है। एेसे में कॉफी और नमक का सेवन कम कर दें । अगर अचानक से छाती में दर्द, सांस लेने में दर्द हो, तो आपको डॉक्टरी सलाह लेनी ही चाहिए।
 
4. असामान्य ब्लीडिंग 
 
कई बार एेसा भी होता है।पिल लेने से यूट्रस में एंडोमेट्रियल की लाइनिंग कमजोर हो कर गिरने लगती है। एेसे में महिलाओं को पीरियड के दरमियान असामान्य ब्लीडिंग से जूझना पड़ता है। अगर ब्लीडिंग 5 दिन से अधिक हो रही हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
 
5. वजन बढना
 
गोलियां लेने के हफ्ते-महीने बाद शरीर का वजह बढ़ने लगता है क्योंकि बर्थ कंट्रोल में भारी मात्रा में एस्‍ट्रोजन होता है, जो भूख खत्म कर के वजन बढाने का काम करता है। इससे जांघों, हिप्‍स और ब्रेस्‍ट पर चर्बी बढ़ जाती है।
 
6. वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन
 

कई बार गर्भ निरोधक गोलियां खाने से योनि में घुजली, जलन, तथा यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने की संभावना बढ़ जाती है। यह रोग तब और ज्‍यादा बढ सकता है अगर महिला को मधुमेह है या फिर वह बहुत ज्‍यादा शक्‍कर या शराब का सेवन करती हो। 

Advertising