नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो इन बातों पर दें ध्यान

Tuesday, Oct 06, 2015 - 03:10 PM (IST)

प्रैग्नेंसी के दौरान हर औरत की पहली चिंता यहीं होती हैं कि उसका बच्चा स्वस्थ है या नहीं। दूसरी चिंता यह कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या सिजेरियन। ऐसी और भी बहुत सारी बातें ऐसी हैं जो गर्भवती महिलाओं के दिमाग में चलती रहती हैं।  

वैसे तो हर महिला यहींचाहती है कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल तरीके से हो लेकिन कई बार परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि नॉर्मल की जगह ऑपरेशन ही करना पड़ता है।

नॉर्मल डिलीवरी में औरत जल्दी रिकवर कर लेती है लेकिन सिजेरियन में उसे रिकवर करने में ज्यादा समय लगता है। अगर आप भी गर्भवती हैं और चाहती है कि आपकी डिलीवरी नार्मल तरीके से हो इन उपायों को ध्यान में रखेंः-

1. स्वस्थ रहें

डिलीवरी से पहले आपकी सेहत पूरी तरह से ठीक होनी चाहिए। आपको किसी तरह की कोई कमजोरी नहीं होनी चाहिए। खासकर खून की कमी नहीं होनी चाहिए। उसे मानसिक रूप से खुद को तैयार रखना चाहिए कि उसे बहुत दर्द होने वाली है।ऐसे में उसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। 

2. सही आहार लें

यह तो आपने सबको कहते सुना होगा कि गर्भवती महिला को खाने-पीने का खास ध्यान देने की जरूरत होती हैं। उसे संपूर्ण आहार लेने की जरूरत होती है। उसे आयरन और कैल्शियम लेना बहुत ही जरूरी है। 

3. पानी पीते रहें

गर्भ में बच्चा एक थैली में होता है, जिसे एमनियोटिक फ्लूड कहते हैं। बच्चे को इसी से ऊर्जा मिलती है ऐसे में मां के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत ही जरूरी है। 

4. सैर करें

पहले पहल या कॉम्लिकेशन में गर्भवती महिला को चलने फिरने से मना कर दिया जाता है लेकिन अगर वह ठीक है तो सैर जरूर करें। जो काम आपको नुकसान पहुंचाता वह न करें, जैसे भारी वजन उठाना।

5. व्यायाम करें

गर्भावस्था में ये बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिला खुश रहे। उसे किसी प्राकार का कोई तनाव न हो। मां की मानसिक स्थिति का सीधा असर बच्चे के जन्म और डिलीवरी पर पड़ता है।

Advertising