अपने नन्हे को Soaps और Shampoos से ऐसे नहलाएं (PICS)

Saturday, Jan 09, 2016 - 11:23 AM (IST)

बड़ों के मुकाबले बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक और सॉफ्ट होती हैं इसलिए उनके लिए कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले बहुत सी सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती है। जैसे साबुन, तेल, शैंपू और कपड़े। नवजात से लेकर 4 साल के बच्चे के कपड़े मुलायम होने चाहिए। हार्ड और चुभने वाले कपड़ों से स्किन पर रेशेज या एलर्जी की समस्या हो सकती है। 

उसी तरह बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाला साबुन और शैंपू भी स्पैशल होना चाहिए क्योंकि कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट में कैमीकल पड़े ही होते जो बच्चों के लिए क्या, बड़ों के लिए भी अच्छे नहीं होते। अगर आपके घर में भी हाल ही में किसी नन्हे-मुन्ने ने जन्म लिया है तो आपको उनकी खास त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ेगा।

याद रखेें ये बातें

-वैसे तो जन्म के कुछ दिन बाद ही बच्चे को शैंपू और साबुन से नहला सकते हैं लेकिन अगर बच्चे की स्किन सैंसटिव है तो डॉक्टर की सलाह से ही साबुन और शैंपू का इस्तेमाल शुरू करें। 


-नहाने से पहले बच्‍चे की मालिश करें और नहाने के बाद उसकी त्‍वचा पर मॉश्‍चराइजर लगाना न भूलें। इससे उसे खुजली और जलन नहीं होगी। 


-
पानी ज्यादा ठंडा या गर्म नहीं होना चाहिए। गुनगुने पानी में ही उन्हें नहलाएं।  मार्किट में बेबी सॉप और शैम्पू आदि आसानी से मिल जाती है।  जॉनसन बेबी बच्चों की स्किन के लिए बेस्ट हैं। प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले उसकी मैनुफैक्‍चरिंग डेट जरूर पढ़ लें और उसमें इस्तेमाल तत्‍व भी देख लें। 


-
6 महीने से छोटे बच्चे की स्किन पर साबुन की टिकिया न रगड़ें। साबुन की टिकिया को हाथ में लगाकर फिर उन्हें लगाएं। इससे उसकी त्‍वचा पर रगड़ नहीं होगी।


-
3 वर्ष की आयु तक बच्‍चे को बबल्‍स बाथ न दें। इससे उसे मूत्र मार्ग में संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। 


-
सर्दियां हैं तो बच्चे को रोज नहलाना जरूरी नहीं है। आप एक या दो दिन छोड़कर बच्चे को नहला सकते हैं हर दिन साबुन या शैंपू करने की भी जरूरत नहीं होती।लेकिन हां, उन्हें स्पंच करना न भूलें।  

 

Advertising