बच्‍चे का वजन कम होने पर खिलाएं उन्‍हे ये आहार

Wednesday, Jan 06, 2016 - 12:29 PM (IST)

कई बार पेरेंटस को ये टेंशन रहती है कि उनका वजन सही तरीके से नहीं बढ़ रहा, जबकि साथ वाले बच्चे का वजन सही तरीके से बढ़ रहा होता है एेसे में आपके मन में कहीं ना कहीं ये सवाल जरूर आता है कि कहीं आपके खान-पान की देखभाल में या परवरिश में कुछ कमीं तो नहीं रह गई?

आजकल बच्‍चों का खानपान सही न होने की वजह से उनका वजन उम्र के हिसाब से सही नहीं होता है। बच्‍चों के सही वजन में भोजन सबसे ज्‍यादा सहायक होता है पर आजकल के बच्‍चे खाने के मामले में बहुत नखरीले होते है। ऐसे में बच्‍चों को क्‍या खिलाया जाएं कि वह स्‍वस्‍थ बने रहें और उनका वजन भी संतुलित रहे।

आइए जानें कमजोर शिशुओं व बच्‍चों को दिया जाने वाला आहार: 

● मलाई सहित दूध

अगर बच्‍चे का वजन कम है तो उसे मलाई वाला दूध पिलाएं। अगर उसे पीने में अच्‍छा नहीं लगता है तो शेक बनाकर दें, लेकिन उसके शरीर में मलाई पहुंचनी चाहिए।

● घी और मक्‍खन

बच्‍चे का वजन बढ़ाना हो, तो घी और मक्‍खन खिलाना जरूरी होता है। इसे दाल में डालकर दें तो सबसे ज्‍यादा असर होगा। 

● सूप, सैंडविच, खीर और हलवा

ये चारों ही चीजें बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को फायदा करती हैं अगर इन्‍हे सही मात्रा में दिया जाएं। 

● आलू और अंडा

अंडा और आलू, दोनों में ताकत होती है। एक में प्रोटीन काफी ज्‍यादा होता है दूसरे में कार्बोहाईड्रेट। ऐसे में आप बच्‍चे को ये दोनों ही उबालकर खिला सकती हैं। 

● स्‍प्राउट

बच्‍चे को स्‍प्राउट खिलाएं, इससे उसका वजन सही होगा। अगर बच्‍चा बहुत छोटा है तो उसे दाल का पानी पिलाएं। 

● व्‍यवहार और दिनचर्या

बच्‍चे को स्‍वस्‍थ बनाना है तो उसके व्‍यवहार और दिनचर्या पर ध्‍यान दें। छोटे बच्‍चों को इसकी सबसे ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है। शिशुओं को सही समय पर खुराक दें और उनका ध्‍यान रखें। 

Advertising