बच्चों के साथ सोना क्यों है जरुरी

Wednesday, May 27, 2015 - 01:43 PM (IST)

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त है कि किसी के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल लगता है लेकिन दूसरों के लिए न सही अपने बच्चों के लिए तो समय निकालना अति आवश्यक होता है । अगर हम अपने बच्चों के लिए ही समय नहीं निकालेंगे तो उन्हें एेसा प्रतीत होंगा कि उनके माता-पिता उन्हें प्यार ही नहीं करते इसलिए दिन के कामाकाज के बीच न सही अपने बच्चे के लिए आप रात को समय निकाल ही सकते है जैसे उसके साथ सोना ,उसको रात को अच्छी कहानियां सुनाना ताकि वो भविष्य में अच्छे इंसान बन सकें ।

- रात को साथ सोना 

अपने बच्चों के और करीब आने के लिए रात को उनके साथ सोएं एेसा करने से बच्चे की दिनभर की थकान कम होने के साथ-साथ उसे अलग खुशी का एहसास होगा ।

- टाइम टेबल बनाएं

रात को बच्चे को जल्दी सोने की आदत डालें एेसा करने से उसकी डेली रुटीन तो बनेंगी ही और साथ ही जल्दी सोने से उसका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । 

- करीब लाने के लिए 

रात को जब आप अपने बच्चों के साथ सोएंगे तो बच्चे अपने आप को आप के साथ ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। एेसा करने से आपके बच्चे आप के और करीब आ जाएंगे।

- कुछ समय बच्चों के साथ व्यतीत करने के लिए

अगर आप अपने बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पा रहे है तो आपको रात को  बच्चों के साथ ही सोना चाहिए ताकि उन्हें आपकी कमी का एहसास न हो और साथ ही एेसा करने से बच्चे में आत्म विश्वास भी बढ़ जाता है । 

- अच्छी बातों का होगा विकास

रात को बच्चों के साथ सोने से आप उन से बातें करके उनकी सारे दिन की गतिविधियों के बारे में जान सकती है और उन्हें एेसी कहानियां सुनाएं जिससे उन के अंदर अच्छी बातों का विकास हो और साथ ही वो भविष्य में एक अच्छे इंसान बने।

 

 

Advertising