बच्चों को क्यों भेजना चाहिए समर कैंप

Monday, May 25, 2015 - 10:13 AM (IST)

गर्मियों की छुट्टियां होते ही कई स्कूलों में बच्चों को व्यस्त रखने और उनकी रचनात्मकता को आगे बढ़ाने के लिए टीचर्स द्वारा समर कैंप आयोजित किए जाते हैं । इनमें भाग लेकर बच्चे एंज्वॉय तो करते ही हैं, साथ में उनमें आत्मविश्वास भी बढ़ता है । कुछ स्कूल बच्चों को ट्रिप पर भी लेकर जाते हैं जहां दूसरे स्कूलों के बच्चों से मिलकर रहने और मस्ती करने से उनमें प्यार और शेयरिंग की भावना का विकास भी होता है । 

समर कैंप में होने वाली एक्टिविटीका : समर कैंप में स्पोर्ट्स , आर्ट्स , पर्सनैल्टी ग्रूमिंग और कल्चरल एक्टिविटीका आदि से संबंधित वर्कशाप्स आयोजित की जाती हैं । स्पोर्ट्स के अंतर्गत क्रिकेट, फुटबॉल, स्विमिंग, एरोबिक्स और योग वगैरह की कक्षाएं लगाई जाती हैं जबकि कल्चरल एक्टिविटीका में गीत-संगीत, नाटक आदि की बारीकियां सिखाई जाती हैं । एडवैंचर समर कैंप ट्रिप में ट्रेनिंग, रॉक क्लाइंबिंग, बर्ड-वाचिंग, रोप कोर्स, नाइट सफारी संबंधित क्लासेज शामिल होती हैं । 

जब बच्चे जाएं एडवैंचर ट्रिप पर : पेरैंट्स को पता होना चाहिए कि उनका बच्चा कहां और किस इंस्टीच्यूट के साथ जा रहा है । उस जगह के बारे में वैबसाइट से सारी जानकारी इकट्ठी करें ।
-हमेशा सर्टीफाइड इंस्टीच्यूट और इंस्ट्रक्चर को ही अधिमान दें ।

- जहां बच्चे को भेज रहे हैं वहां के मौसम को ध्यान में रख कर उसके कपड़ों व आवश्यक चीजों की पैकिंग करें । 

- एक्टिविटीका में इस्तेमाल होने वाले उपकरण अच्छी क्वालिटी के व मजबूत होने चाहिएं ।

- इंस्टीच्यूट द्वारा दी जाने वाली सामान की लिस्ट के अनुसार पूरा सामान रखें ।

- वहां बच्चों के खाने-पीने की व्यवस्था सही है अथवा नहीं, यह जानकारी अवश्य हासिल कर लें ।

- बच्चों को खाने-पीने में क्या पसंद है और क्या पसंद नहीं है या उन्हें किस चीज से एलर्जी है आदि बातों के बारे में कैंप वालों को जरूर बता दें ।

- यदि आपका बच्चा किसी ठंडी जगह पर जा रहा है तो उसे समझाएं कि पसीना आने पर स्वैटर उतारने की गलती न करे, नहीं तो वह गर्म-सर्द होकर बीमार हो सकता है ।

- उन्हें समझाएं कि कैंप के रूल्स को फॉलो करना उन्हें सभ्य बनाता है ।

- बच्चे को थोड़ा-बहुत कैश दिया जा सकता है ताकि वह उस जगह से निशानी के तौर पर कुछ यादगार वस्तुएं खरीद सके ।    

—गगन

Advertising