एग्जाम के दिनों में अपने बच्चों का एेसे रखें ख्याल

Saturday, May 23, 2015 - 12:30 PM (IST)

बच्चों के मन पर पढ़ाई को कभी भी बोझ न बनने दें। खासतौर पर एग्जाम के दिनों में बच्चों को घर पर एेसा माहौल प्रदान करें ताकि बच्चे को पढ़ाई बोझ न लगें। बच्चे  के ऊपर ज्यादा नंबरों का प्रैशर न डालें जिससे बच्चा उसी प्रैशर में ठीक ढ़ग से पढ़ाई भी न कर सकें। बच्चे की तुलना भी किसी ओर बच्चे के साथ न करें इससे बच्चे के मन में हीन भावना पैदा हो जाती है। बच्चे के सामने हमेशा पढ़ाई की ही बातें न करें।बच्चे की तैयारी पहले ही करवा कर रखें ताकि एग्जाम के वक्त उस पर अधिक बोझ न पड़ सकें।एग्जाम के वक्त इन चीजों का रखें ख्याल ।एग्जाम शुरू होने से पहले बच्चे की डेटशीट के हिसाब से उसका टाईम टेबल सैट करें। एग्जाम के दिनों में एेसे करवाएं तैयारी।

-डायट का रखें ख्याल
एग्जाम के दिनों में बच्चों को बाहर का खाना बिल्कुल न दें ।घर पर ही उन्हें कुछ बढ़िया बनाकर खिलाएं ।जिसके खाने से वह अपने शरीर में स्फूर्ति महसूस करें।तली हुई चीजों का भी परहेज करें।उसके भोजन में दलिया, ओट्स, कॉर्न आदि शामिल करें ताकि उसका पाचन भी अच्छा रहे और उसे हल्का भी महसूस हो। बादाम, अखरोट, काजू भी शामिल करें।

- तनाव से रखें दूर
बच्चे को हमेशा तनाव से दूर रखें, पढ़ाई को कभी भी उस पर बोझ न बनने दें।ब्लकि पढ़ाई में उसकी रूचि बढ़ाए।ज्यादा नंबरों का प्रैशर न डालें जिससे बच्चा उसी के बारे में सोचता रह जाए ओर पढ़ाई भी ठीक से न कर पाएं।

-टाइम टेबल सैट करें
डेटशीट के हिसाब से बच्चे का टाइम टेबल सैट करें। उसको पढ़ाई के बीच थोड़ा आराम भी करने दें। उसके लिए अच्छी नींद भी जरूरी है । पेरेंट्स को बच्चों की पढ़ाई में भी मदद करनी चाहिए ।उसे जो सब्जेक्ट मुश्किल लगें उसे आसानी से समझाने का प्रयास करें।

- बच्चे कैसे करें तैयारी
सब्जेक्ट के अनुसार टाइम बांट लें।जिस सब्जेक्ट में बच्चा  पहले  ही अच्छे अंक हासिल करता है उस सब्जेक्ट की तैयारी बाद में करवाएं उस सब्जेक्ट की तैयारी पहले करवाएं  जिसमें  बच्चा कमजोर हो।पढ़ाई के साथ-साथ थोड़ा टी.वी या गेम्स भी खेल सकता है ताकि बच्चा दोबारा पढ़ाई करने के लिए फ्रैश महसूस करें।

 

Advertising