क्या आप भी बच्चों के भोजन में शामिल करते है ये चीजें?

Saturday, Feb 28, 2015 - 04:23 PM (IST)

छोटे बच्चों को संभालना कोई आसान काम नहीं है ब्लकि माता पिता को सबसे ज्यादा टैंशन छोटे बच्चों की ही रहती है । बच्चों का कोमल शरीर किसी भी समय बीमारियों की चपेट में आ सकता है इसलिए घर का बना खाना बच्चों के लिए बेहतर रहता है ।

- छोटे बच्चों को खाने में खिचड़ी , चावल या दलिया देना चाहिए, जिससे उसकी भूख  मिट जाएं ।

- फल भूख मिटाने में काफी मददगार होते हैं तथा हाजमे को भी तंदरुस्त रखने में मदद करते है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फल ज्यादा पके हुए न हों इससे बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है । मौसम के अनुसार ही बच्चे को फल खाने को दें ताकि उसकी सेहत पर कोई असर न पड़े ।

- यह तो सभी जानते हैं कि एक केला कंप्लीट फूड का काम करता है और इससे भूख भी पूरी तरह से मिट जाती है । छोटे बच्चे को एक कटोरी में एक केला मैश करके दे सकते है।सेब भी काटकर खिला सकती है ।

- छोटे बच्चों की पंसद की दाल या सब्जी उन्हें हल्का फुल्का खाना भी दे सकते है । आप बच्चे को एक पंरोठी भी बनाकर खिला सकती है ताकि उसका पेट भर जाएं ।

- बच्चों को बाहर से लाया खाना बिल्कुल नहीं खिलाना चाहिए । बच्चे को फास्टफूड बिल्कुल नहीं देना चाहिए इसका सेवन करने से बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है।

- अगर आपका बच्चा दूध से दूर भागता है तो बच्चे को दूध में इलायची  डालकर भी दे सकते है जिससे दूध का स्वाद बदल जाएगा और बच्चा आसानी से दूध भी पी लेगा।
   

Advertising