30 वर्ष के बाद प्रैंग्नेंट होना बन सकता है खतरनाक! (PICS)

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2016 - 06:32 PM (IST)

अापने देखा अौर सुना ही होगा की लड़किया काफी बड़ी उम्र के बाद शादी करती है लेकिन क्या अापको पता है कि 30 की आयु के बाद महिला को गर्भवती होने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है। अगर अाप मां बनने की इच्छा रखती है तो 30 की उंम्र होने से पहले ही इसका प्यास करें क्योंकि तीस के बाद मां बनने के चांसेस काफी कम होते है।
 
तीस वर्ष की महिला में गर्भवती होने के 20 प्रतिशत चांस ही रह जाते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ कम ही होते हैं। पहले एेसा बिल्कुल नहीं था लेकिन अब कई कारणों के चलते यह गंभीर समस्‍या बनती जा रही है। एक शोध से सामने अाया है कि बढ़ती उम्र में मां बनने से सिंड्रोम डाउन होने लगते जिससे बच्‍चे अौर मां कई गंभीर बीमारियां हो सकती है।
 
30 वर्षीय महिला में 900 में से लगभग 1 बच्‍चे को डाउन सिंड्रोम होने का चांस रहता है। जबकि 25 वर्षीय महिला में 1500 में से 1 बच्‍चे को डाउन सिंड्रोम होने का चांस होता है। लेकिन चालीस की उम्र तक 375 में से किसी एक को डाउन सिंड्रोम होने का खतरा हो जाता है।
 
मां की उम्र बढ़ने के साथ गर्भपात होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। 35 वर्ष की महिलाओं में 80 प्रतिशत गर्भपात हो ही जाता है क्‍योंकि उनका शरीर बच्‍चे के लिए सही नहीं रहता। 
 

30 वर्ष की उम्र के बाद नार्मेल डिलीवरी होने के चांसेस भी कम होते जाते हैं। एेसे में दिनों-दिन गर्भवस्‍था से जुड़ी परेशानियां बढ़ती ही जाती हैं और गर्भावधि मधुमेह भी कई महिलाओं को हो जाता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News