इन तरीकों को अपनाकर रखें बच्चे को घर में सुरक्षित (pics)

Monday, Feb 08, 2016 - 01:35 PM (IST)

आजकल महंगाई इतनी ज्यादा हो गर्इ है कि हर किसी को घर चलाने के लिए काम करना पड़ता है। ऐसे में मां-बाप अपने छोटे बच्चों को घर पर अकेले छोड़ कर चले जाते है। एेसे में अगर बच्चे ज्यादा छोटे, शरारती और नटखट होते है तो अापको उन पर सबसे ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। एेसे मे जब बच्चे अकेले घर में होते हैं तो वह  दुर्घटना के शिकार भी हो सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को घर में सुरक्षित छोड़ कर जा सकते है।

 

1. पानी के पास बच्चों को अकेले न छोड़े

जिन बच्चो को पानी से खेलने की शौक हैं उन बच्चों को पानी से दूर रखें क्योंकि पानी में उनके डूबने का डर हो सकता है। एेसे मे जिस घर में छोटे बच्चे हों उस घर के बाथरुम में बाथटब या बाल्टी को पानी से भर कर न रखें। 

 

2. बाथरुम में रखें सामान व दवार्इयों से दूर रखें

घर में बहुत से एेसे प्रोडक्ट्स होते हैं जिनसे बच्चों के दूर रखना चाहिए। जैसे कि दवार्इयां, बाथरुम में पड़े डिटर्जेंट पाउडर, सोप, फिनाइल अादि। ऐसी चीजें अगर बच्चा खा लेता है तो उसके लिए यह जानलेवा हो सकते है। 

 

3. बंदूक, पिस्टल को लॉक रखें 

घर में कभी भी बंदूक व पिस्टल को बाहर निकाल कर न रखें। इसे हमेशा शेफ में या लॉकर में रखें क्योंकि बच्चा खेलते समय इसे चला सकता है।


4. बच्चों के बेड पर न खालने दें

अगर आपके बच्चे शरारती हैं तो उन्हें बेड पर न खेलने दें क्योंकि बच्चा खेलते समय गिर भी सकता है।

 

5. इलेक्ट्रॉनिक चीजों से दूर रखें

अपने बच्चो को हमेशा इलेक्ट्रॉनिक चीजों से दूर रखें नही तो उनहें बिजली का धक्का लग सकता है। घर में पड़ी नंगी तारोें को लटका दें क्योंकि एेसे में बच्चे की जान भी जा सकती है।


6. खाने के सामान से बच्चों की पहुंच से दूर रखें

बच्चों को घर में खाने की चीजों से दूर ही रखें। कभी-कभी बच्चे एेसी चीजो को गले में डाल लेते है जि कि अगर फंस जाए तो बच्चे की मौत भी हो सकती है। ऐसे में घर में पड़ें सिक्के आदि भी दूर ही रखें। 


7. गिरने से बचाएं 

घर में फर्श पर सभी पानी न गिरा हो नहीं तो बच्चें गिर भी सकते हैं। इसलिए हमेंशा फर्श को सूखा रखें। घर की बालकनी में भी बच्चे को न जाने दें।

 

8. बच्चों को जानवरों से दूर रखें

कभी-कभी घर में रखें पालतू जानवर भी अापके बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते है। इसलिए उनहें जानवरों से दूर रखें ताकि वह बच्चे को काट न दें।

 

9. घर में इमरजेंसी का सामान हमेशा रखें

घर में हमेशा इमरजेंसी का सामान रखें ताकि अगर बच्चों के साथ अनहोनी हो जाए तो अाप अच्छे से इमरजेंसी ट्रीटमेंट दें सके।

Advertising