लश्कर और जैश के आतंकवादियों को प्रशिक्षित करता है ISI: मुशर्रफ

Thursday, Feb 11, 2016 - 08:40 PM (IST)

इस्लामाबाद : मुम्बई हमले के दोषी डेविड कोलमैन हेडली के सनीसनीखेज खुलासे के बाद अब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति एवं पूर्व सैन्य प्रमुख जनरल(सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ ने स्वीकार किया है कि खुफिया एजेंसी आईएसआई लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को प्रशिक्षण देती है।
 
 जनरल मुशर्रफ ने एक साक्षात्कार में ऐसे कई खुलासे किए हैं, जिनसे भारत और पाकिस्तान के संबंधों में नए सिरे से तनाव पैदा हो सकता है। उन्होंने कहा कि लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को आईएसआई प्रशिक्षित करती है और भारत में आतंकवादी घटनाओं को बढावा देती है। हालांकि उनके अनुसार मुम्बई हमले में आईएसआई और पाकिस्तानी सेना की कोई भूमिका नहीं है। 
 
जनरल मुशर्रफ ने कहा कि मुम्बई हमले के मास्टरमांइड और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को पाकिस्तान में ‘हीरो ’माना जाता है। उन्होंने भी भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले हाफिज सईद को ‘हीरो’ कहा जबकि जैश-ए-मोहमद के सरगना मसूद अजहर को एक आतंकवादी कहा। पूर्व सैन्य शासक के मुताबिक कश्मीर के लिए लडऩे वाला हर शस एक हीरो है। 
 
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का तख्तापलट करके सत्ता पर काबिज हुए जनरल मुशर्रफ ने साथ ही भारत पर शांति वार्ता की प्रक्रिया को बाधित करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया है कि हर बार भारत शांति प्रक्रिया बाधित करता है और बस आतंकवाद पर ही चर्चा करना चाहता है। डेवडी हेडली के बयान के बारे में जनरल मुशर्रफ ने कहा कि उन्हें हेडली के बयान पर रत्ती भर भरोसा नहीं है। 
 
पाकिस्तान खुफिया एजेंसी को हेडली से पूछताछ करनी चाहिए। पूर्व सैन्य शासक के अनुसार भारत की खुफिया एजेंसी पाकिस्तान में होने वाले हमलों के लिए जिम्मेदार है और पाकिस्तान के पास रॉ के खिलाफ सबूत हैं। जनरल मुशर्रफ के अनुसार लश्कर पाकिस्तान में होने वाली आतंकवादी गतिविधियों में शामिल नहीं है बल्कि इसके लिए भारत जिम्मेदार है। 
 
उन्होंने भारत में होने वाले आतंकवादी हमलों को जायज ठहराते हुए कहा कि गुजरात दंगे और समझौता एक्सप्रेस में हुए बम धमाके के खिलाफ यह पाकिस्तान के मुस्लिमों की प्रतिक्रिया भर है। इस साक्षात्कार के बाद जनरल मुशर्रफ की तबीयत खराब हो गई और उन्हें फिलहाल नौसेना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
Advertising