PAK के पूर्व विदेश सचिव बोले- बुरहान को ''शहीद'' बताने को लेकर हम पर था दबाव

Sunday, Jul 17, 2016 - 10:46 AM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान अपना रंग बदलने में एक पल नहीं लगाता है। सेना से मुठभेड़ के दौरान कश्मीर में ढेर हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को ''शहीद'' बताने वाले पाकिस्तान ने इसको लेकर अब अपना बयान बदल लिया है। पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव रियाज हुसैन खोखर ने चीन की राजधानी बीजिंग में कहा कि सरकार ने भारी दबाव में आकर बुरहान को ''शहीद'' बताया था। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक खोखर ने शनिवार को कहा कि कश्मीर घाटी में मारे गए आतंकी की याद में 19 जुलाई को काला दिवस मनाने से जुड़े पाकिस्तान के फैसले के पीछे भी दबाव की राजनीति ही काम कर रही थी।

उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस घटना पर हमारी प्रतिक्रिया सधी हुई थी। वहीं बाद में पाकिस्तान की मीडिया और लोगों के दबाव को देखते हुए सरकार को अपना रुख बदलना पड़ा। मामले से लोगों का इमोशनल जुड़ाव होने लगा था। उन्होंने कहा कि हमें हालात को हाथ से बाहर कतई नहीं जाने देना होगा। वैसे यह सारा कुछ भारत के स्टैंड पर निर्भर है कि वह मामले से कैसे निपटता है। खोखर ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ का हर कश्मीरी बुरहान वानी को शहीद मानता है।

गौरतलब है कि बुरहान वानी कश्मीर के पढ़े-लिखे नौजवानों को कश्मीर की आजादी के नाम पर आतंकी गतिविधियों से जोड़ने और समर्थन जुटाने का काम करता था। बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर में विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में कई लोगों की जान जा चुकी है। वहीं दो सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Advertising