एशियाई चैंपियनशिप की टीम में शामिल भारतीय डेकाथलीट डोप टेस्ट में विफल

Friday, Jul 07, 2017 - 11:34 AM (IST)

भुवनेश्वर: एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में यहां भारत के अभियान पर डोपिंग का दंश लगा जब प्रमुख डेकाथलीट जगतार सिंह प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पाजीटिव पाए गए।  पटियाला में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पिछले महीने जगतार के मूत्र का जो "ए" नमूना लिया था वह मेल्डोनियम के लिए पाजीटिव पाया गया है और उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया है।  

राजस्थान के इस एथलीट का अगर "बी" नमूना भी पाजीटिव पाया जाता है तो पहले अपराध के लिए अधिकतम चार साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।  जगतार यहां चल रही एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारत की 95 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं और उन्हें अभिषेक शेट्टी के साथ टीम में शामिल किया गया है।  कल शुरू हुई 10 स्पर्धाओं की डेकाथलन में सिर्फ शेट्टी ने हिस्सा लिया। नाडा ने चार दिन पहले भारतीय एथलेटिक्स महासंघ को इस बारे में सूचित किया था जिसके बाद जगतार को टीम से बाहर कर दिया गया और वह यहां नहीं पहुंचे।  

भारतीय टीम के एक अधिकारी ने कहा कि हमें प्रतियोगिता शुरू होने से 3- 4दिन पहले जगतार के डोप परीक्षण में विफल होने का पता चला और हमने उसे बाहर कर दिया। वह भारतीय टीम के साथ भुवनेश्वर नहीं आया। जगतार ने फेडरेशन कप में डेकाथलन स्पर्धा 6888 अंक के साथ जीती थी जबकि शेट्टी 6814 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे।  

Advertising