Rio Olympic से ठीक पहले भारत को बड़ा झटका, नरसिंह डोप टेस्ट में फेल

Saturday, Aug 13, 2016 - 09:12 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत को रियो ओलंपिक से मात्र दस दिन पहले उस समय बड़ा झटका लगा, जब पदक उम्मीद पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में फेल हो गए। नरसिंह को दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार पर प्राथमिकता देते हुए 74 किग्रा फ्री स्टाइल वजन वर्ग में चुना गया था। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता पहलवान नरसिंह के डोप टेस्ट में फेल होने की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने भी पुष्टि कर दी है।

नरसिंह यादव के नाम पर सस्पेंस
खेल मंत्रालय ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है एक पहलवान डोप टेस्ट में नाकाम रहा है हालांकि इसने यादव का नाम नहीं लिया। खेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि एक पहलवान डोप टेस्ट में विफल पाया गया है लेकिन मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में पहलवान का नाम नहीं दिया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘एक पहलवान को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी ने डोप टेस्ट में पाजीटिव पाया है। नाडा की डोपिंग निरोधक अनुशासन पेनल मामले की सुनवाई कर रही है। कल इसकी पहली सुनवाई हुई जिसके तहत पहलवान को अपने बचाव का मौका दिया जाएगा।’’ 

सुशील कुमार से अदालती लड़ाई जीतकर पाया था रियो में उतरने का हक 
नरसिंह ने लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता सुशील कुमार से अदालती लड़ाई जीतकर रियो में उतरने का हक पाया था। नरसिंह का डोप में पकड़ा जाना भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए भी एक बड़ा झटका है क्योंकि उसने सुशील के मुकाबले नरसिंह का लगातार समर्थन किया था।

सुशील को मिल सकता है मौका
अभी इस मामले में बहुत चीजें स्पष्ट नहीं है लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ, कुश्ती महासंघ और खेल मंत्रालय के स्तर पर गतिविधियां तेज हो गई हैं। समझा जाता है कि नाडा ने इस मामले को लेकर एक समिति का गठन किया है। अभी यह कह पाना मुश्किल है कि रियो में 74 किग्रा वजन वर्ग खाली रहेगा या फेडरेशन और मंत्रालय सुशील को रियो जाने के लिए कहेगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि यदि सुशील के पास ऐसा प्रस्ताव जाता है तो क्या वह इस प्रस्ताव को स्वीकारेंगे। इस मामले में घटनाक्रम बहुत तेजी से बदले हैं और आज यह देश की सबसे बड़ी खबर बन गई है।

नरसिंह का गत पांच जुलाई को सोनीपत के साई सेंटर में डोप टेस्ट लिया गया था। उनके ‘ए’ और ‘बी’ नमूने दोनों ही पॉजीटिव बताए जाते हैं। मामले में एक अनुशासन पैनल सुनवाई करेगा जिसमें नरसिंह को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा।
 
Advertising