बैडमिंटन (महिला डबल्स): ग्रुप मैच में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी हारी

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2016 - 09:31 AM (IST)

रियो डि जेनेरो: विश्व चैंपियनशिप की पूर्व कांस्य पदक विजेता भारतीय जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा रियो ओलंपिक की बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला युगल में लगातार दूसरा मैच हारकर शुक्रवार को क्वार्टरफाइनल की होड़ से बाहर हो गईं। ज्वाला और अश्विनी को 11 वीं सीड जोड़ी हॉलैंड की एफजे मुस्केन्स और सेलेना पीक ने 21-16, 16-21, 21-17 से पराजित कर दिया। डच जोड़ी ने यह मुकाबला 58 मिनट में जीता। भारतीय जोड़ी को क्वार्टरफाइनल की होड़ में बने रहने के लिए यह मुकाबला हर हाल में जीतना था लेकिन वे नाकाम रहीं।

भारतीय जोड़ी ने पहला गेम गंवाने के बाद दूसरा गेम जीता लेकिन निर्णायक गेम में कड़ा संघर्ष करने के बावजूद वे 20 मिनट में 17-21 से पराजित हो गईं। भारतीय जोड़ी को अपने ग्रुप में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। उन्हें हालांकि ग्रुप में अभी तीसरा मैच खेलना है लेकिन लगातार दो मैच हारने से उनकी क्वार्टरफाइनल में जाने की उमीदें समाप्त हो गयी हैं।  शीर्ष दो जोडिय़ों को ग्रुप से क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिलना है। भारत के लिए ज्वाला और अश्विनी का बाहर होना एक बड़ा झटका है।

इससे पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी किदाबी श्रीकांत ने जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करते हुये पुरूष एकल के दूसरे दौर में जगह बना ली। ग्रुप-जी के मुकाबले में भारतीय शटलर श्रीकांत ने मैक्सिको के लिनो मुनोज को लगातार गेमों में 21-11 21-17 से हराकर अपने कॅरियर का पहला ओलंपिक मैच भी जीता। श्रीकांत और मुनोज के बीच मैच कुछ देरी से शुरू हुआ। दोनों खिलाड़यिों ने मैच में काफी संघर्ष किया और एक दूसरे पर दबाव बनाने का प्रयास किया। हालांकि मैक्सिको के खिलाड़ी ने शुरुआत में श्रीकांत के खिलाफ बेहतर खेल दिखाया लेकिन भारतीय शटलर ने जबरदस्त स्मैश लगाये और पहला गेम 21-11 से एक स्मैश के साथ खत्म किया।

दूसरे गेम में श्रीकांत ने बढ़त के साथ शुरूआत की लेकिन मुनोज ने 6-6 से बराबरी कर ली। किदांबी ने फिर एक समय 11-9 से बढ़त बनाई। लेकिन मैक्सिको के खिलाड़ी ने अधिक आक्रामकता दिखाते हुये अंक बटोरे और स्कोर 14-13 से करीब पहुंचा दिया। रोमांचक मुकाबले में एक समय श्रीकांत 13-16 से पिछड़ गए लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने बढिय़ा वापसी करते हुये 16-16 और फिर 17-17 से बराबरी की और अंतत: 21-17 से गेम और मैच अपने नाम किया।  भारतीय बैडमिंटन दल की अगुवाई कर रहीं सायना नेहवाल और पीवी सिंधू ने भी महिला एकल में अपने अपने पहले दौर के मुकाबले जीत लिए।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News