ब्राजीली मैराथन धावक डि लीमा ने किया ज्योति प्रज्ज्वलन

Saturday, Aug 13, 2016 - 09:11 AM (IST)

रियो डि जेनेरो: ब्राजील के दिग्गज फुटबालर पेले के बजाय 31वें ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में देश के पूर्व मैराथन धावक वैनडेरली कोरडिएरो डि लीमा ने ओलिंपिक ज्योति प्रज्ज्वलित कर खेलों की अधिकारिक शुरूआत की।   
 
ब्राजील के शहर रियो डि जेनेरो स्थित माराकाना स्टेडियम में भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 4 बजे हुए उद्घाटन समारोह में पूर्व फुटबाल दिग्गज पेले को देखने की लोगों की इच्छा जरूर फीकी पड़ गई जो स्वास्थ्य कारणों से ज्योति प्रज्ज्वलन के लिए नहीं आ सके।  
 
एथेंस ओलिंपिक 2004 के कांस्य पदक विजेता ब्राजील के लंबी दूरी के धावक माराकाना स्टेडियम में पहुंचे जहां अन्य एथलीटों ने उन्हें मशाल सौंपी और फिर उन्होंने स्टेडियम में रखे बड़े से‘काल्ड्रान’(हांडी) में ओलिंपिक मशाल से ज्योति प्रज्ज्वलित की। इस ज्योति प्रज्ज्वल के लिए काल्ड्रान को भी इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे कम से कम धुआं निकले और पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। 
 
कई लोगों के लिए पेले की जगह डि लीमा का ज्योति प्रज्ज्वलन करना हैरत में डालने वाला था क्योंकि आयोजकों ने आखिरी पल तक डि लीमा के इस उद्घाटन में हिस्सा लेने की पुष्टि नहीं की थी। डि लीमा को ब्राजील में आर्दशवादी खिलाड़ी माना जाता है क्योंकि एथेंस ओलिंपिक के पदक विजेता पर रेस के दौरान ही एक प्रदर्शनकारी ने हमला कर दिया था। लेकिन उसके बावजूद भी उन्होंने अपनी रेस जारी रखी। हालांकि इस कारण से वह पहले से तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे और उन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा। 
 
गौरतलब है कि ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले को आयोजकों ने ओलिंपिक खेलों के ज्योति प्रज्ज्वलन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन पेले ने मांसपेशियों में खिंचाव का हवाला देकर आने में असमर्थता जताई थी। 
Advertising