रियो ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी: अभिनव बिंद्रा ने किया भारतीय टीम को लीड

Saturday, Aug 13, 2016 - 09:13 AM (IST)

रियो डि जेनेरियो:  रियो के मशहूर ‘सांबा’ नृत्य के साथ ब्राजील के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ 31वें आेलिंपिक खेलों की आधिकारिक शुरूआत हो गई जिसमें रंगारंग कार्यक्रमों के जरिए दुनिया के लिए सबसे बड़े संकट बन रहे ग्लोबल वार्मिंग (विश्व भर के तापमान में वृद्धि) को लेकर संक्षिप्त लेकिन दमदार संदेश दिया गया।  

ग्लोबल वार्मिंग पर दिया संदेश
ब्राजीली आयोजकों ने फुटबाल के प्रति अपने जुनून को एकतरफ रखकर लगभग 4 घंटे चले उदघाटन समारोह में जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक संसाधनों की कमी को अपना मुख्य विषय बनाया जिसके साथ 17 दिन तक चलने वाले खेल महाकुंभ की शुरूआत हुई जिसमें भारत और शरणार्थी आेलिंपिक टीम सहित 209 देशों के 11,000 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।  ब्राजील के कार्यवाहक राष्ट्रपति माइकल टेमर ने अंतरराष्ट्रीय आेलिंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक और संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की मून की उपस्थिति में दक्षिण अमरीका में पहली बार हो रहे खेलों के शुरूआत की घोषणा की। टेमर ने कहा कि मैं रियो आेलिंपिक और आधुनिक युग के 31वें आेलंपिक खेलों के शुरूआत की घोषणा करता हूं। मरकाना स्टेडियम से रियो का आकाश आतिशबाजी से नहा रहा था और एेसे भव्य समारोह में टेमर की घोषणा के साथ साथ प्रतियोगिता की आधिकारिक शुरूआत भी हो गई।  
 

वांडरलेई डि लिमा ने आेलिंपिक ज्योति की प्रज्वलित
खेलों की आधिकारिक घोषणा के बाद ब्राजील के 2004 एथेंस आेलंपिक के कांस्य पदक विजेता वांडरलेई डि लिमा ने आेलिंपिक ज्योति प्रज्वलित की। इसके बाद विश्व के पूर्व नंबर एक टैनिस खिलाड़ी और 3 बार के फ्रेंच आेपन विजेता गुस्तावो कुएर्टन तालियों के गडग़ड़ाहट के बीच मशाल को मुख्य स्थल पर लेकर आए। 
 
भारत के ध्वजवाहक बने अभिनव बिंद्रा
ओलिंपिक के गोल्ड मेडल विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारतीय दल की अगुवाई की। 119 खिलाड़ियों के साथ भारत इस बार अपने सबसे बड़े ओलंपिक दल के साथ दुनिया के इस सबसे बड़े खेल प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा है।
 
हाकी टीम ने परेड में नहीं लिया हिस्सा 
पुरूष हाकी टीम ने परेड में हिस्सा नहीं लिया क्योंकि उन्हें आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है। तीरंदाजी, टेबल टेनिस और भारोत्तलन टीम ने भी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लिया।  स्पेनिश अखर ब्रिटिश टीमों को भी दर्शकों ने खूब समर्थन किया क्योंकि उनकी अगुवाई क्रमश: टेनिस स्टार राफेल नडाल और एंडी मर्रे कर रहे थे। 
 
रियो में भारत खिलाड़ियों का बड़ा हिस्सा
इस बार रियो ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का बड़ा दल भाग ले रहा हैं। इस खेलों में भारत के 119 खिलाड़ी 15 गेम्स में हिस्सा लेंगे। लंदन गेम्स (2012) में 83 खिलाड़ी थे। भारतीय दल में 56 महिला खिलाड़ी हैं। इनमें से 5 मेडल की दावेदार बताई जा रही हैं।
 
 
 

 

Advertising