कोरोना का खौफ: शेल्टर होम में काम कर रहे शिक्षकों में वायरस का डर, केजरीवाल सरकार से की ये मांग

Monday, Apr 27, 2020 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ ने दिल्ली सरकार (Delhi Govt) से विद्यालयों में चल रहे शेल्टर होम्स (Shelter Homes) को कोरोना (Coronavirus) फ्री घोषित करने की मांग की है। संघ के महाचसिव अजयवीर यादव ने कहा कि लॉकडाउन की घोषणा के तत्काल बाद दिल्ली सरकार ने सरकारी विद्यालयों में शेल्टर होम्स बनाए गए थे। जिनमें दिल्ली में घूम रहे बेघर लोगों को रोका गया है।

स्कूल में बनाए गए शेल्टर होम्स में रह रहे इन लोगों की अभी तक कोई कोरोना जांच नहीं हुई है। इन शेल्टर होम्स में प्रधानाचार्य समेत शिक्षक ड्यूटी दे रेह हैं। इन्हें डर है कि कहीं किसी व्यक्ति को संक्रमण न हो। जब यह बात संबंधित  अधिकारियों गई से कही गई तो उन्होंने कहा कि यदि इन लोगों में संक्रमण होता तो कोई लक्षण दिख जाते लेकिन ऐसा नहीं है।

जबकि हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय व देश के डॉक्टरों द्वारा बताया गया है कि कई कोरोना पीडि़तों में पूर्व से कोई लक्षण दिखाई नहीं देते अर्थात वह ऐसिमटोमैटिक होते हैं। ऐसे में शिक्षकों के परिजन भी ड्यूटी के दौरान अपने घर वालों में संक्रमण के प्रति भयभीत रहते है। इसलिए राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ की मांग है कि कोरोना संक्रमण की सभी आशंकाओं को खत्म करने के लिए सरकार को सरकारी विद्यालयों में बने सभी शेल्टर होम्स को कोरोना फ्री घोषित किया जाए।


छुट्टी के बिना ड्यूटी दे रहे शिक्षक
महासचिव यादव ने बताया की इसी प्रकार शिक्षक क्वारंटाइन होम्स, राशन वित्तरण केंद्र, खाना वित्तरण केंद्र, हॉटस्पॉट क्षेत्र, स्लम एरियाज में पिछले एक माह से बिना छुट्टी/रेस्ट के लगातार ड्यूटी कर रहे है, इनको डॉक्टर्स की भांति संक्रमण टेस्ट कराये जाएं तथा होम क्वारंटाइन करने के आदेश कर इनके स्थान पर अन्य कर्मचारियों को लगाया जाए।


दिल्ली में 24 घंटे के भीतर 293 नए मरीज
दिल्ली में रविवार को कोरोना मरीजों की संख्या में अधिक वृद्धि हुई है। यहां 24 घंटे में ही 293 नए संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। दिल्ली में अब कोरोना पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा  2918 पहुंच गया है। वहीं इस दौरान ही 8 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके है। मालूम हो कि दिल्ली में स्वस्थ मरीजों की संख्या 877 हो गई है।

 

Kamini Bisht

Advertising