खाने में पड़ा एक बाल भी हो सकता है जानलेवा

Friday, Oct 11, 2019 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली: खाने में कई बार बाल (हेयर) मिलता है, कुछ लोग बाल बाहर फेंक कर खाना ग्रहण कर लेते हैं और कुछ भोजन की दूसरी थाली लेना पंसद करते हैं। अगर आप भी भोजन में बाल मिलने के बाद भी उसे हटाकर खाने में यकीन रखते हैं तो जरा इस जानकारी पर नजर डालें। क्या आप जानते हैं कि इंसानी बाल अगर भोजन के साथ पक जाए तो जानलेवा भी हो सकता है? विशेषज्ञों के मुताबिक यह वास्तविकता है। इंसानी बाल कैरोटीन नामक एक प्रोटीन से निर्मित होता है, जो न केवल कई रोगों का कारण बन सकता है बल्कि जानलेवा भी साबित हो सकता है। इंसान का बाल खाने को जहरीला भी बना सकता है। जिसे खाने वाला व्यक्ति जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकता है। 


इंसान के बाल में होता है खतरनाक स्टाफ ऑरिस बैक्टीरिया  
सफदरजंग सामुदायिक मेडिसिन विभाग के निदेशक और एचओडी प्रोफेसर जुगल किशोर के मुताबिक इंसानी बाल के इस मामले को लेकर पुराने अध्ययनों के साथ अभी और गहन अध्ययन की जरूरत है। जबकि, इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनईएसटी) के एक शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इंसानी बाल में कई तरह के रसायनों की मौजूदगी होती है। इसे खाने के साथ पकाए जाने के बाद माइक्रोआर्गेनिज्म पैदा होता है। जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इंसानी बाल में पाए जाने वाले स्टाफ ऑरिस नामक बैक्टीरिया अगर खाने में पहुंच जाए तो यह पूरे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। यह खतरनाक बैक्टीरिया त्वचा और बालों के साथ जानवरों के नाक और गले में भी मौजूद होता है। 
 

एफएसएसएआई ने जारी किया है दिशानिर्देश 
द फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) द्वारा होटलों के लिए जारी दिशानिर्देश में स्पष्ट तौर पर यह कहा है कि होटलों के खाने में बालों को गिरने से रोकने के लिए कुक को टोपी (कैप), दस्ताने (ग्लव्ज) और नेट पहनना अनिवार्य है। देश में हालांकि स्कल कैप्स और ग्लव्स ही पहनने का चलन है लेकिन विदेशों में दाढ़ी और मूछों पर भी नेट पहनने को अनिवार्य जरूरत बनाया जा चुका है। 

Anil dev

Advertising