दिल्ली सरकार के LNJP अस्पताल में अब कोरोना मरीजों के लिए वीडियो कॉल की सुविधा

Friday, Jun 26, 2020 - 08:11 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल ने कोरोना मरीजों का इलाज करते हुए बुधवार को 100 दिन पूरे कर लिए। 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अस्पताल पहुंचे और निडर होकर मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों का नर्सों का उत्साह वर्धन किया। इस दौरान केजरीवाल ने अस्पताल में वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा की शुरुआत की।

अब कोविड मरीज से उनके रिश्तेदार अस्पताल के बाहर स्थापित टैब की मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात कर उनका हाल जान सकेंगे। सीएम केजरीवाल ने कई मरीजों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर उनका हाल भी जाना। केजरीवाल ने कहा कि 17 मार्च 2020 को एलएनजेपी कोकोबीत अस्पताल घोषित किया गया था। 17 मार्च से अब तक एलएनजेपी अस्पताल करीब 2700 मरीजों का इलाज करके उन्हें घर भेज चुका है।

प्लाजमा थेरेपी का सफल इस्तेमाल
उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टरों ने बिना अपनी परवाह किए, अपने परिवार की इच्छाओं के विपरीत यहां रात दिन काम किया। यहां पर प्लाजमा थेरेपी का प्रयोग किया और वह सफल रहा। अब इस प्लाज्मा थेरेपी को यहां पर बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है और उसकी वजह से एलएनजेपी अस्पताल में मौत की दर काफी कम हो गई है। एलएनजेपी एकमात्र अस्पताल है जो कोरोना से ग्रसित गर्भवती की सकुशल बच्चे की डिलीवरी करा रहा है। 

सीएम केजरीवाल ने डॉक्टरों को बढ़ाया उत्साह
सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्रत्येक डॉ हर जिंदगी बचाना चाहता है। इस बीमारी के साथ आप बिना किसी हथियार के लड़ाई लड़ रहे हैं। जो चीज लोगों को बचाएगी वह आपकी दृश्यता है। आप इस लाइलाज बीमारी से लड़ने के लिए हर मरीज के अंदर क्षमता पैदा करने की पूरी कोशिश करें। डॉक्टरों को दोष देना मीडिया के लिए आसान है लेकिन मैं समझता हूं कि आप सभी अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। 

 

Kamini Bisht

Advertising