Delhi: कृषि सुधार विधेयकों के विरोध में उतरी AAP पार्टी, गैर BJP दलों से की ये अपील

Friday, Sep 18, 2020 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार द्वारा संसद में लाए गए खेती किसानी से संबंधित तीनों विधियकों का विरोध करने की अपील सभी गैर बीजेपी दलों से की है। बता दें कि लोकसभा में ये बिल पास हो चुका है। अब राज्यसभा में इस बिल का विरोध करने की अपील की जा रही है। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि केंद्र के तीनों विधेयक किसानों को बड़ी कंपनियों के हाथों शोषण के लिए छोड़ देंगे। मेरी सभी गैर भाजपा पार्टियों से बिनती है कि राज्यसभा में एकजुट होकर इन विधेयकों का विरोध करें, सुनिश्चित करें कि आपके सभी MP मौजूद हों और वॉकआउट का ड्रामा ना करें। पूरे देश के किसान आपको देख रहे हैं। 


जानकारी के लिए आपको बता दें कि खेती किसानी संबंधित कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल, आवश्यक वस्तु (संशोधन) बिल, मूल्य आश्वासन तथा कृषि सेवाओं पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता बिल संसद में पेश किए गए। मोदी कैबिनेट की मंजूरी के बाद बिल लोकसभा में पेश होने के बाद वहां से पास हो चुका है। 


पूरे देश में किसान इस बिल का विरोध कर रहे हैं। किसानों का मानना है कि इन बिलों के कानून बन जाने से निजी कारोबारियों को लाभ होगा उनकी मनमानी बढ़ जाएगी और किसानों का हक मारा जाएगा। मंडी व्यवस्था पर इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा। सभी विपक्षी दल भी इस कानून का विरोध इसी दलील पर कर रहे हैं।

वगीं नहीं एनडीए का घटक दल अकाली दल भी इसका विरोध कर रहा है। इसी बिल के विरोध में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर इस्तीफा दे चुकी हैं और उनका इस्तीफा राष्ट्रपति ने मंजूर भी कर लिया है। हालांकि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विपक्षी दलों पर आरोप लगाया है कि वो इस विधेयक को लेकर किसानों और अन्य जनता को भ्रमित कर रहे हैं।  

 

Kamini Bisht

Advertising