‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल' को अब तक करीब 800 आवेदन मिले, अंतिम तारीख बढ़ाए जाने की संभावना

Friday, Sep 16, 2022 - 03:28 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क : दिल्ली में शुरू किए गए दिल्ली मॉडल ‘वर्चुअल' स्कूल (डीएमवीएस) में दाखिले के लिए अबतक करीब 800 आवेदन प्राप्त हुए हैं और आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ाई जा सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को डीएमवीएस की शुरुआत की थी और दावा किया कि यह ‘‘ भारत का पहला ऐसा मंच'' है जहां पर पूरे देश के विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता के दावे का खंडन करते हुए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने कहा था कि इस तरह के ऑनलाइन स्कूल की शुरुआत केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 में ही कर दी थी। अधिकारी ने बताया, ‘‘बुधवार को (दाखिले की) प्रक्रिया शुरू होने के बाद से शुक्रवार तक हमें करीब 800 आवेदन मिले हैं।

अबतक आवेदनों में लैंगिक आधार पर बहुत अधिक अंतर देखने को नहीं मिला है।'' उन्होंने कहा, ‘‘आवेदन करने की अंतिम तारीख छह सितंबर तय की गई है, लेकिन इसे बढ़ाया जाएगा। कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है, इसलिए हम नहीं चाहते कि ऐसे लोग आवेदन करने के अवसर से चूक जाएं।'' अधिकारी ने कहा कि नया सत्र अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘ हम सोशल मीडिया के जरिये स्कूल के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। स्कूल के बारे में जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की जा रही है।

Anil dev

Advertising