दिल्ली में अब घर बैठे मिलेगा पानी-सीवर कनेक्शन, सत्येंद्र जैन ने नई योजना को दी मंजूरी

Friday, Sep 25, 2020 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली वासियों को अब पानी और सीवर कनेक्शन लेने के लिए दिल्ली जल बोर्ड के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे और ना ही दलालों के चंगुल में फंसना पड़ेगा। अब मात्र एक फोन कॉल कर लोग पानी और सीवर कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

जल बोर्ड ने पानी और सीवर के कनेक्शन के लिए इस नई योजना को लागू करने की एक सरल प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है। गुरुवार को दिल्ली सरकार के जल मंत्री और डीजेपी के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में हुई डीजेबी की बैठक में इस नई योजना को हरी झंडी दी गई।

योजना के तहत नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे तथा जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते वह 1076 पर कॉल कर मोबाइल सहायक का सहयोग लेकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिनके पास मालिकाना दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं वहां आवेदक एक पहचान दस्तावेज के साथ 3 महीने का भुगतान किए गए बिजली के बिल और स्वयं का डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग देकर पानी सीवर का कनेक्शन प्राप्त कर सकता है।


बैठक में अन्य कई योजनाओं को मंजूरी दी गई, जिसमें जल वितरण प्रणाली में सुधार करना। बैठक में पूरी दिल्ली ऑपरेटर योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए पानी व सीवर नेटवर्क के संचालन और प्रबंधन के लिए नीति को मंजूरी प्रदान की गई।उच्चतम न्यायालय और एनजीटी के नियम फैसले के अनुसार दिल्ली जल बोर्ड आप सभी उपभोक्ताओं से सीवर चार्ज वसूलेगा चाहे उपभोक्ताओं के क्षेत्र में सीवर व्यवस्था हो या ना हो। डी जे बी के अनुसार बोर्ड वर्तमान में पानी के बिलों के साथ 60% उपभोक्ता से सीवर प्रभार ले रहा है। 

Kamini Bisht

Advertising