दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों पर लगेगा ब्रेक, CM केजरीवाल ने उठाए ये कदम

Thursday, Aug 06, 2020 - 08:53 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली के जिन 10 अस्पतालों में कोरोना मरीजों की सबसे अधिक मौतें हो रही हैं, उनकी स्टडी के बाद चार एक्सपर्ट समितियों ने बुधवार शाम को अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सौंप दी। 16 जुलाई को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग से दिल्ली के सभी अस्पतालों को चेक लिस्ट दी गई थी, जिसके आधार पर काम करने के चलते दिल्ली में कोरोना से मौत में भारी गिरावट आई है। लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कोशिश है कि मौत को शून्य पर लाया जाए।
 

इसके लिए चार एक्सपर्ट समितियों ने 10 अस्पतालों का दौरा कर जांच की है। इसके बाद समितियों ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री को सौंपी है रिपोर्ट में समितियों ने सभी अस्पतालों के बारे में अलग-अलग सुझाव दिए हैं, जिसे अब दिल्ली सरकार लागू करेगी। 


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक बार फिर दोहराया की कोरोना से मौत को शून्य पर लाने के लिए हर कदम उठाए जाएं। हालांकि इन सभी अस्पतालों में पहले के मुकाबले मौत की दर में कमी आई है। मुख्यमंत्री स्वयं कोविड-19 मरीजों की निगरानी कर रहे हैं।
 

मुख्यमंत्री की सीधी निगरानी के कारण ही मौत की दर में कमी आई है, जिसके चलते दिल्ली में कोविड से पहले की अपेक्षा काफी कम 11 मौतें हुई हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने बीते सप्ताह 4 समितियों का गठन किया था।


सभी समितियों में चार-चार सदस्य थे। समिति में 2 सदस्य आंतरिक चिकित्सा और 2 सदस्य एनेस्थिसिया के विशेषज्ञ थे। इन चारों समिति को 10 अस्पतालों में कोविड मौतों के कारण का अध्ययन करने की जिम्मेदारी दी गई थी। साथ ही समितियों को आवंटित अस्पतालों में यह भी देखने के लिए कहा गया था कि कोविड मरीजों के इलाज में मानको और प्रोटोकॉल का पालन किया गया है या नहीं। 
 

समिति ने चेक लिस्ट के आधार पर सभी अस्पतालों का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया। जिसकी विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी। इस दौरान समिति की ओर से दिए गए सुझावों को लागू करने पर सहमति बनी है। समिति ने अलग-अलग अस्पतालों के लिए अलग-अलग सिफारिश की है।

 

Murari Sharan

Advertising