चीन को आर्थिक नुकासन पहुंचाने की तैयारी में केजरीवाल सरकार, DTC बसों में नहीं लगेंगे चीनी कल-पुर्जे

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 09:01 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होने जार रही 1 हजार डीटीसी बसों में चीन के कलपुर्जे नहीं लगाए जाएंगे। लद्दाख में चल रहे भारत चीन सीमा विवाद को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने बसों के टेंडर में नई शर्त जोड़ी है, जिसमें लिखा है कि डीटीसी बसों में चीन से निर्मित पार्ट्स नहीं लगाए जाएंगे।

अब तक डीटीसी बसों में सीसीटीवी, जीपीएस पैनिक बटन आदि कई पार्ट्स जो बसों को हाईटेक बनाते थे वो चीन द्वारा निर्मित होते थे, लेकिन अब जो भी बसें दिल्ली परिवाहन निगम के बेड़े में शामिल होंगी वो चीनी पार्टस् रहित होंगी। भारत की ओर से चीन को लगातार आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है। 

दिल्ली के व्यापारी चीन को आर्थिक रूप से चोट पहुंचाने के लिए इस दिवाली चीन को कम से कम 10 हजार करोड़ रुपये का झटका देने की तैयारी की है। सीटीआई के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा है कि इस बार दिल्ली के व्यापारियों ने प्रण लिया है कि वो चीन से किसी भी सामान का आयात नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि चीन हर साल भारत को 65 बिलियन डॉलर का सामान बेचता है। केवल दिवाली में ही एक लाख करोड़ का चीनी सामान भारत में आयात होता है।

दिवाली में दिल्ली आता है चीन का 10 हजार करोड़ का सामान
दिवाली में भारत आने वाले एक लाख करोड़ के सामान में से 10 हजार करोड़ का सामान दिल्ली आता है। लेकिन इस साल चीन का कोई सामान दिल्ली नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि व्यापारी जुलाई से ही चीन से सामान आया करना शुरू कर देते हैं, लेकिन इस बार सभी व्यापारियों ने चीनी सामान के बहिष्कार का प्रण लिया है।

बहिष्कार के लिए चीन के 500 उत्पादों की सूची तैयार
वहीं कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने चीन के 500 उत्पादों की सूची तैयार की है जिसका बहिष्कार किया जाएगा 'भारतीय सामान हमारा अभिमान' के अंतर्गत ये काम किया जा रहा है। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के अध्यक्ष बी सी भरतियां ने कहा कि 3000 से अधिक उत्पादों में यह पहली सूची है जिस का बहिष्कार कर रहे हैं। हम दिसंबर 2021 तक भारत द्वारा चीन से आयात में तकरीबन 1 लाख करोड रुपए कम करने के लक्ष्य पर चल रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News