Delhi Results 2021: दिल्ली सरकार ने 9वीं-11वीं का परिणाम किया घोषित, चेक करें डिटेल्स

Tuesday, Jun 22, 2021 - 08:25 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली सरकार ने  9वीं और 11वीं का परिणाम जारी कर दिया है। नौवीं में 80.3 फीसदी और ग्याहरवीं में 96.9 फीसदी विद्यार्थी सफल घोषित किए गए हैं। विद्यार्थी अपना रिजल्ट शिक्षा निदेशालय की अधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण वार्षिक परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं। ऐसे में विद्यार्थियों के मिड टर्म और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है। 

मिडटर्म और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम
शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नौवीं कक्षा में लगभग 2.58 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 2.45 लाख विद्यार्थियों ने मिडटर्म परीक्षाएं दीं। चूंकि रिजल्ट का आधार मिडटर्म और आंतरिक मूल्यांकन को बनाया गया है। ऐसे में इस आधार पर 1.97 लाख विद्यार्थी प्रमोट हुए हैं। इस तरह से नौवीं का पास प्रतिशत 80.3 फीसदी रहा है। पिछले साल मुख्य परीक्षा में 65 फीसदी बच्चे पास हुए थे। प्रोजेक्ट आधारित पुर्नमूल्यांकन के बाद रिजल्ट 85 फीसदी हो गया था।

दो विषयों के सर्वश्रेष्ठ अंकों के आधार पर दिए गए अंक
एकेडमिक सेशन 2020-2021 में नौवीं कक्षा में सामाजिक अध्ययन और तीसरी भाषा की परीक्षाएं व 11वीं में भूगोल और बिजनेस स्टडीज की छमाही परीक्षाएं नहीं आयोजित हो सकी थीं। इसकी वजह से इन विषयों में छात्रों को उनके दो सर्वश्रेष्ठ मार्क्स वाले विषयों में प्राप्त अंकों का औसत दिया गया है। यही फार्मूला उन विषयों के लिए भी लगाया गया, जिसकी परीक्षा विद्यार्थियों नें नहीं दी थी।
 
फेल होने वाले छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका
छमाही परीक्षा में कक्षा 9वीं के लगभग 12500 और कक्षा 11वीं में 3500 ऐसे छात्र थे, जिन्होंने एक भी परीक्षा में भाग नहीं लिया है। परीक्षा न देने वाले या फेल होने वाले सभी छात्रों को उनके लिए प्रोजेक्ट बेस्ड रिएसेसमेंट किया जाएगा। यह क्लास बेस्ड असाइनमेंट या प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा। इससे संबंधित जानकारियां बहुत जल्द शिक्षा निदेशालय के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

Delhi Class 9, 11 Results 2021: इन स्टेप्स से करें चेक परिणाम
ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारी सबमिट करें।
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।


वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

rajesh kumar

Advertising