दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 21,144 सैंपलों की टेस्टिंग, CM केजरीवाल ने कही ये बात

Saturday, Jun 27, 2020 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में बढ़ते कोरोना संकट के बीच टेस्टिंग बढ़ाई गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद इस बात की जानाकारी दी कि दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग की गई। यहां पर एक दिन में 21,144 सैंपलों की जांच की गई। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली ने कल एक दिन में सबसे ज्यादा परीक्षण किए- 21,144। उन्होंने लिखा कि हमने कोरोना परीक्षण को 4 गुना बढ़ाया है। दिल्ली अब बहुत आक्रामक परीक्षण और आइसोलेशन की रणनीति अपनाई जाएगी। 

वहीं  कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए दिल्ली के सभी 11 जिलों में आज यानी शनिवार से  सीरोलॉजिकल सर्वे शुरू हो रहा है। इससे यह पता चलेगा कि दिल्ली में कितनी फीसदी आबादी को कोरोना संक्रमण हुआ और उसे पता भी नहीं चला और वह ठीक हो गया। इसे एंटीबॉडी सर्वे भी बोलते हैं।

सर्वे के आधार पर बनेगी नई रणनीति
इसका उद्देश्य यह भी पता लगाना है कि संक्रमण कम्युनिटी में कितना फैला है ताकि इसको रोकने के लिए नए सिरे से रणनीति बनाई जाए और आने वाले समय में मरीजों की संख्या का अनुमान लगाकर अस्पताल समेत अन्य सुविधाएं बढ़ाई जा सके। एनसीडीसी सर्वे में जिले की जनसंख्या के अनुसार सैंपल लेगा। इसके लिए एनसीडीसी ने सभी 11 जिलों में अपने नोडल अधिकारी पहले ही नियुक्त कर दिए हैं। सर्वे जिला उपायुक्त की देखरेख में होगा।

दिल्ली में संक्रितों का आंकड़ा 77 हजार पार
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां शुक्रवार को 24 घंटों में कोरोना के  3,460  नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 63 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 77,240 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 27,657 है। वहीं 47,091 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 2,492 लोगों की जान जा चुकी है। 

Kamini Bisht

Advertising