दिल्ली में आज से महंगा हुआ ऑटो किराया, ट्रैफिक जाम में फंसने पर भी देने होंगे ज्यादा पैसे

Tuesday, Jun 18, 2019 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः ऑटो में सफर करने वाले दिल्लीवासियों को आज से अपनी जेब अब और ढीली करनी होगी। क्योंकि, ऑटो किराए की बढ़ी हुई दरें आज मंगलवार से लागू हो गई हैं। किराया बढ़ने के साथ-साथ यात्रियों को अब सामान के भी अलग से पैसे देने होंगे। इतना ही नहीं अगर यात्रा के समय आपका ऑटो ट्रैफिक जाम में फंस जाता है या किसी रेड सिग्नल पर ज्यादा देर तक रुकता है तो उस दौरान लगने वाले अतिरिक्त समय के लिए भी यात्री को अलग से भुगतान करना होगा। 

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो किराए में वृद्धि करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक बढ़े हुए किराए तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। 

अब यह होगा किराया
दिल्ली सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, अब दिल्ली में ऑटो से सफर करने वालों को हर किलोमीटर के लिए 9.50 रुपए का भुगतान करना होगा। अभी तक यह 8 रुपए प्रति किलोमीटर था। इस प्रकार अब यात्रियों को प्रति किलोमीटर 1.50 रुपए ज्यादा का भुगतान करना होगा। किराए में यह वृद्धि 18.75 फीसदी की है। नई यात्रा सूची के अनुसार, अब यात्रियों को पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपए का भुगतान करना होगा। इससे पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए का भुगतान किया जाता था। इस बार पहली बार दिल्ली सरकार ने ऑटो चालकों को तोहफा देते हुए जाम में फंसने पर यात्री की ओर से भुगतान करने की व्यवस्था दी गई है। नई अधिसूचना के अनुसार अब जाम में फंसने पर हर एक मिनट के लिए 75 पैसे अतिरिक्त किराया देना होगा। इसके अलावा सामान के लिए साढ़े 7 रुपए अलग से देने होंगे।

6 साल बाद हुई किराए में बढ़ोतरी
दिल्ली सरकार के ऑटो का किराया बढ़ाने के फैसले से जहां ऑटो चालकों को राहत मिली है वहीं इससे आम जनता की जेब पर बोझ पड़ना तय है। दिल्ली सरकार ने ऑटो के किराए में 6 साल बाद बढ़ोतरी की है। इससे पहले 2013 में ऑटो का किराया बढ़ाया गया था। ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नए किराए को लेकर फेयर चार्ट तैयार कर लिए गए हैं। जब तक मीटर नए किराए के हिसाब से अपडेट नहीं हो जाते, तब तक इस चार्ट के आधार पर नया किराया लिया जाएगा। 

ग्रामीण सेवा का किराया बढ़ाने की मांग
ऑटो के किराए में बढ़ोतरी के बाद ग्रामीण सेवा, इको फ्रेंडली सेवा और अन्य निजी गाड़ियों के किराए में बढ़ोतरी की मांग उठने लगी है। इसको लेकर सोमवार को ट्रांसपोर्टर्स ने सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों को 15 दिन में ग्रामीण सेवा और निजी बस ऑपरेटर्स की समस्याओं का समाधान करने की मांग की है। आपके बता दें कि दिल्ली में ग्रामीण सेवा, मेट्रो फीडर, आरटीवी समेत दूसरी बसों का किराया आखिरी बार 2009 में बढ़ाया गया था। 

jyoti choudhary

Advertising