दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीदने वालों के लिए बड़ी राहत, सर्किल रेट में हुई भारी कटौती

Saturday, Feb 06, 2021 - 12:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। प्रदेश सरकार ने प्रॉपर्टी पर सर्किल रेट 20 प्रतिशत तक कम करने का फैसला लिया है। इससे दिल्ली में अब प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया। वहीं सीएम केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि इस कदम से अर्थव्यवस्था को कोविड​​-19 महामारी के बाद पटरी पर लाने और बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- विदेशी मुद्रा भंडार में हुई बड़ी वृद्धि, बढ़कर हुआ 590.18 अरब डॉलर

प्रॉपर्टी की कीमतों में होंगी कमी 
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सर्किल रेट को 20 प्रतिशत तक कम कर दिया है। दिल्ली सरकार ने इस फैसले को बड़ा फैसला बताते हुए कहा कि सर्किल रेट में छूट से अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। CM केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस बात पर मुहर लगी। नया रेट 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेगा। माना जा रहा है कि इस फैसले से दिल्ली में प्रॉपर्टी कीमतों में कमी होंगी और रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें- बजट अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे ले जाएगा, 2020 का दशक भारत का होगा: जयंत सिन्हा 

'मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा' को मंजूरी 
दिल्ली कैबिनेट की तरफ से सभी स्कूलों में क्लास 9 के एक हजार मेधावी छात्रों को 5000 रुपए Science scholarship के तौर पर देने के लिए 'मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा' को भी मंजूरी दी गई है। दिल्ली सरकार की इस योजना से बच्चों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर छिड़ी रतन टाटा को भारत रत्न दिलाने की मुहिम, क्या बोले रतन टाटा?

केजरीवाल सरकार का मानना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है और खासतौर पर अचल संपत्ति के क्षेत्र में मंदी देखी गई है। इस दौरान Construction work में लागे लाखों मजदूरों की नौकरियां भी चली गई। दिल्ली कैबिनेट के इस फैसले से रियल एस्टेट सेक्टर को काफी राहत मिलेगी। 

jyoti choudhary

Advertising