दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी में UG की 6000 सीटों पर एडमिशन शुरू, जानिए डिटेल्स

Tuesday, Jul 06, 2021 - 04:03 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने 11 प्रमुख कौशल-आधारित स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। इन पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया आय यानि 6 जुलाई 2021 से शुरू हो गई है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इन कोर्सेस में एडमिशन लेना है, वे ऑफिशियल वेबसाइट- admission.dseu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 27 जुलाई तक चलेगी। नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 6000 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा

इन कोर्सेस में मिलेगा एडमिशन
डीएसईयू की कुलपति निहारिका वोहरा ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय दिल्ली के अपने 13 परिसरों में 15 डिप्लोमा पाठ्यक्रम, 18 स्नातक पाठ्यक्रम (11 प्रमुख पाठ्यक्रम, बीसीए और 6 बी.टेक पाठ्यक्रम) तथा दो स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आवेदन स्वीकार करेगा। यूनिवर्सिटी की ओर से लॉन्च किए गए प्रमुख यूजी कोर्सेज में ई-कॉमर्स ऑपरेशन्स, डेटा एनालिटिक्स, डिजिटल डिजाइन और मीडिया फैसिलिटी एंड हाईजीन मैनेजमेंट जैसे कोर्स हैं। इसके अलावा मेडिकल लेबोरेटरी एंड टेक्नोलॉजी पर आधारित कोर्स भी होंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य
उन्होंने कहा, ‘विश्वविद्यालय का गठन कौशल के पूरे प्रतिमान को बदलने के उद्देश्य से किया गया है, संपूर्ण विचार यह है कि हम कैसे कौशल को आकांक्षी बनाते हैं और हम अपने राष्ट्र के अपस्किलिंग, रीस्किलिंग और उस पूरी प्रक्रिया में उद्योग की मदद करने में भागीदार कैसे बनते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुये नामांकन प्रक्रिया विश्वविद्यालय के केंद्रीकृत नामांकन पोर्टल के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन होगी । उन्होंने कहा कि प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये टोल फ्री नंबर भी जारी किये गये हैं।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट dseu.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर ‘Express Interest’ के लिंक पर क्लिक करें।
यहां उम्मीदवारों के नाम, योग्यता, पता आदि जैसे विवरण भरकर सबमिट करें।
पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के बाद, होमपेज पर उपलब्ध ‘Delhi Skill University Admission 2021’ लिंक पर क्लिक करें।
अब आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और सबमिट पर क्लिक करें।

वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें

rajesh kumar

Advertising